उम्र बढ़ने के साथ साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है. कई बार इन बालों को कलर करने के लिए हम कैमिकल से बने रंगों का इस्तेमाल करते हैं जो हर बार बालों को नुकसान ही पहुंचाते हैं.

आप घरेलू नुस्खों और घर में ही आसानी से उलब्ध चीजों से अपने बालों को सफेद होने से रोक सकती हैं. इससे आपके बालों की देख रेख भी हो जाएगी और बालों में रेशम जैसी चमक भी आ जाएगी.

क्यों होते हैं सफेद बाल

हमारे बाल दो भागों में बटे होते हैं हेयर शौफ्ट और हेयर रूट. बालों की जड़ों में कुछ फौलिकल होते हैं जिसमें मिलेनिन बनाने वाले पिगमेंट बनते हैं. उम्र बढ़ने के साथ साथ मिलेनिन का निर्माण कम होने लगता है जिसके चलते बाल सफेद होने लग जाते हैं.

घरेलू चीजे ही क्यों

कैमीकल से बनी डाई में अमोनिया का इस्तेमाल होता है इसके इस्तेमाल से बाल कमजोर होते हैं और झड़ने लगते हैं. तो अच्छा है कि आप घर में बने डाइ से ही बालों को कलर करें.

  • मेंहदी के पत्तों को पीस लें और उसमें खीरे का रस मिला लें इस मिश्रण को बालों की जड़ो में लगा लें. मेंहदी से आपके बालों को रंग मिलेगा और खीरे का रस बालों को कोट करेगा.
  • चाय की पत्तियों को पानी में उबाल कर उसे मेहंदी के साथ मिलाकर बालों में लगा ले यह बालों के लिए अच्छा कंडीशनर है. बाजार में मिलने वाले मेंहदी पाउडर से ज्यादा कारगर मेंहदी की ताजीपत्तियां होती हैं.
  • भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ बालों के लिए वरदान माने जाते हैं. इनके पेस्ट को आप नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाए और 1 घंटे के लिए लगे रहने दे. उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें. इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल काले भी होंगे.
  • आप बावांची, होनेगोन ग्रीन्स, भृंगराज के साथ आंवला, हिबिसकस, और मेंहदी को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और बालों की जड़ों में इस पेस्ट को लगाए यह लंबे समय तक आपको बाल काले रखेगा और बालों को नई जान देगा.
  • अगर बच्चों के बाल असमय ही सफेद होने लगें तो उन्हें खाने में फाइबर युक्त भोजन दें इसके अलावा करेला भी फाइबर का अच्छा श्रोत है. आप मेंहदी में चुकंदर का रस, कौफी मिलाकर बालों में लगाए इससे बाल झड़ने भी बंद हो जाते हैं और बालों को रंग भी मिलता है, यह बच्चों को कोई हानी नहीं पहुंचाता.
Tags:
COMMENT