गरमी का मौसम शुरू हो गया है अब लड़किया शौर्ट ड्रेसेस या स्लीवलेस कपड़ों का ज्यादा इस्तेमाल करेंगी. लेकिन ऐसे में अनचाहे बाल हर किसी के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. शरीर पर बेढंगे रूप से दिखने वाले बाल कभी कभी शर्मिंदगी का भी कारण बनते. तो आइए जानते हैं इन अनचाहे बालों को हटाने के कुछ बेहतर तरीके :

1. आईब्रोज के लिए...

आईब्रोज की प्लकिंग शुरू करने से पहले उन जगहों पर एक सफेद पेंसिल से निशान लगा लें जहां से आप आईब्रोज को शुरू और खत्म करना चाहती हैं. इससे आप निर्धारित सीमा रेखा से बाहर नहीं जाएंगी. इसके लिए एक ट्रिक है कि पेंसिल को अपनी नाक की बगल में रखें और वहां से उस जगह तक लाइने खींचे जहां आईब्रोज है. पैंसिल को थोड़ा तिरछा रखें ताकि वह आप की आंख के बाहरी कोने को छू सके और उस स्पौट को मार्क करें. आखिर में अपनी आईरिस के ठीक ऊपर एक डौट बनाएं. जो कि आपकी आर्क का सबसे ऊपरी बिंदु होगा. जिसके बाद पेंसिल को अपनी आईब्रोज के निचले किनारे तक लाएं और तीनों लाइनों को मिलाएं. इसके बाद इन लाइनों के बाहर निकलने वाली भौंहों को ट्विज करें.

वैक्सिंग...

सबसे पहली और जरूरी बात यह है कि खुद वैक्सिंग न करें. ब्रोज पर वैक्सिंग किसी कुशल प्रोफैशनल से ही कराएं, क्योंकि अगर वैक्स का छोटा सा टुकड़ा भी गलत जगह पड़ गया तो इस के 5 सेकेंड के भीतर आप की आईब्रो खराब हो सकती है. इसलिए आप स्पा या सैलून जाएं. वैक्सिंग कराने के कम से कम 1 सप्ताह पहले से रेटिनौल, रेटिनो ए और रेनोवा जैसे रेटिनौयड्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें ताकि आंखों में लाली और जलन को रोका जा सके. साथ ही ब्यूटी एक्सपर्ट से कहें कि वे आप की आईब्रोज के ऊपर के रोएं साफ करे. इससे जो निखार आएगा वह आने वाले सप्ताह में और भी अच्छा दिखेगा.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT