कलर्स के पौपुलर शो छोटी सरदारनी की मेहर यानी निमरत कौर अहलूवालिया 11 दिसंबर को अपना 25वां बर्थडे मना रही हैं. इस खास मौके पर हमने उनसे एक एक्सक्लूसिव बातचीत की. तो आइए जानते है निमरत की लाइफ और उनके शो से जुड़ी कुछ अनदेखी पर दिलचस्प बातें.

1. निमरत, ज्यादातर न्यू एक्ट्रेसेस, लव स्टोरी बेस्ड शो से करियर शुरू करती हैं, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया और लीग से हटकर रोल चुना. ऐसा क्यों?

सच कहूं तो मैं हमेशा से ऐसा रोल करना चाहती थी जिसमें एक आर्टिस्ट के तौर पर मुझे खुद को एक्सप्लोर करने का मौका मिले. इस शो की स्क्रिप्ट बहुत ही खूबसूरत है. ये सही है कि ज्यादातर न्यू एक्ट्रेस गर्ल नेक्सट डोर जैसे शोज से अपना करियर शुरू करती है लेकिन मुझे इस एक रोल में ही कई अलग-अलग किरदार निभाने का मौका मिला. एक बेटी से लेकर एक प्रेमिका, एक प्रेग्नेंट लड़की, सौतेली मां और दूसरी बीवी तक का सफर मैंने बहुत जल्दी तय कर लिया है. मैं बहुत खुशनसीब हूं जो मुझे मेहर का रोल करने का मौका मिला.

सच्चाई तो ये है कि एक एक्टर की ग्रोथ इन्हीं चीजों से होती है. अगर आपका फोकस बस नेम और फेम जैसी चीजों पर होता है तो आप भूल जाते हो कि एक आर्टिस्ट की सबसे बड़ी खासियत उसकी ईमानदारी है और उसका खुद को एक्सपोलर करने का तरीका है. इसी वजह से मैंने ये रोल चुना.

2. निमरत, 24 साल की उम्र में आप एक मां का रोल प्ले कर रही है और ये आपका पहला शो है. तो कितना चैलेंजिंग था ये रोल करना?

बहुत चैलेंजिंग था, हर एक्टर के मन में ये डर होता है कि आप कही टाइप कास्ट न हो जाए. लेकिन आज के दौर में सिनेमा इतना बदल गया है कि आप जब अपने कैरेक्टर को पूरी ईमानदारी से निभाते है तो सब ठीक हो जाता है.

जहां तक एक मां का रोल करने की बात है तो मैं आपको बता दूं कि प्यार एक ऐसा इमोशन है जो हम कभी न कभी एक्सपीरियंस कर चुके होते हैं इसलिए वो करना चैलेंजिंग नहीं था, लेकिन जब शो में मेहर की प्रेग्नेंसी वाला फेज शुरू हुआ, तब खुद को प्रेग्नेंट समझना और फील करना बिल्कुल अलग था.

मैंने ये मान लिया था कि मैं सच में प्रेग्नेट हूं. मुझे याद है कि एक बार रात को 12.30 बजे मैं एक केमिस्ट की शॉप पर थी. वहां मुझे दूध की एक बॉटल दिखी जो मैंने खरीद ली. मैं अपने कैरेक्टर में इतना घुस गई थी कि अगले 15-20 दिन तक मैं उस बॉटल को रोज अपने हाथ में रख कर सोती थी. कुलमिलाकर आप जब किसी किरदार के लिए खुद को इतना पुश करते हैं तो उसकी झलक अपने आप उस किरदार में दिखने लगती है.

3. क्या असल जिंदगी में भी आपने मेहर जैसा कोई कैरेक्टर देखा है? जिससे आपको ये रोल करने की प्रेरणा मिली हो.

सच कहूं तो मैंने मेहर के जैसे मुश्किल हालात कभी नहीं देखे और भगवान करे कि कभी देखूं भी ना. लेकिन मुझे इस कैरेक्टर की कुछ चीजों ने अट्रैक्ट किया और कुछ बातें मेरी रियल लाइफ से मिलती-जुलती है. जैसे मेरे पापा भी आर्मी से थे और सरदारनी होने के नाते मेरा फैमिली बैकग्राउंड भी मेहर से मिलता जुलता है. मेहर की तरह मैं भी 4-5 भाइयों के बीच इकलौती बहन हूं. इसके अलावा मैं पढ़ाई के लिए 5 साल चंडीगढ़ में भी रह चुकी हूं तो कल्चर वाइस जो चीजे उस वक्त एक्सपीरियंस और एक्सपोलर की थी वो मुझे इस शो के दौरान काम आई.

आजकल लोग बहुत ग्रे होते हैं, लेकिन मेहर का किरदार बहुत ब्लैक एंड व्हाइट है. वो सही को सही कहती है और गलत को गलत. मेहर बहुत समझदार लड़की है, जिसकी अपनी सोच और समझ है.

ये सभी चीज़ें मुझे कनेक्ट कर गई और आपको ये सब बताकर मुझे अहसास हो रहा है कि मैं इस रोल से कितनी जुड़ी हुई हूं. शायद इसलिए जब मैं छोटी सरदारनी के लिए ऑडिशन और लुक टेस्ट दे रही थी तब मेरे मन में बस यही बात थी कि ये रोल मुझे मिल जाए.

 

View this post on Instagram

 

Wishing you all the happiness, always. Happy Children’s Day cutie ❤️?

A post shared by Nimrit Kaur Ahluwalia (@nimritahluwalia) on

4. मेहर का रोल करने के लिए आपने क्याक्या तैयारियां की थी?

शो के शुरू होने से करीब एक-डेढ़ महीने पहले मैंने मशहूर थिएटर आर्टिस्ट विभा छिब्बर मैम के साथ एक महीने की वर्कशॉप की थी मेरे कैरेक्टर को समझने के लिए. अगर आज मुझे अपनी एक्टिंग का 10 परसेंट भी अच्छा और सच्चा लगता है तो वो सिर्फ उनकी वजह से है.

5. रियल लाइफ में आप कैसी है और आपको क्या-क्या करना पसंद है?

असल जिंदगी में मैं बहुत ही सिंपल हूं. मैं एक आम लड़की हूं जिसे अपनी फैमिली से बेहद प्यार है. मैं बहुत ही ज्यादा आत्मनिर्भर हूं. मुंबई में अकेले रहती हूं और खाली टाइम में फ्रेंड्स के साथ समय बिताती हूं. असल जिंदगी में थोड़ी टॉम बौय हूं. फैशन और फोटोज को लेकर क्रेजी हूं. कुल मिलाकर एक टिपिकल लड़की हूं. सच कहूं तो मुझे लगता है कि मेरे अंदर अभी भी एक बच्चा है और मैं हमेशा ऐसी ही रहना चाहती हूं.

6. मेहर आप स्क्रीन पर तो अच्छी दिखती ही हैं, ऑफ स्क्रीन भी काफी खूबसूरत है तो आपकी ब्यूटी और फिटनेस का सीक्रेट क्या है?

सच तो ये है कि मैं कुछ भी नहीं करती. मुझे इस बात के लिए अपनी मां की डांट भी खानी पड़ती है कि मैं अपना ज्यादा ध्यान नहीं रखती हूं. लेकिन एक बात मैं जरूर कहूंगी कि जब आप एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आ जाते हैं और आपको ये एहसास होता हैं कि आप ऐसी पोजीशन पर है जहां आप न सिर्फ अपने काम से बल्कि अपने लुक्स से भी लोगों को इंस्पायर कर सकते हैं.

मैं शुक्रगुजार हूं कि मिस इंडिया कॉन्टेस्ट और फौजी लाइफ स्टाइल ने मेरी पर्सनल ग्रूमिंग पर काफी असर डाला. मैं कैसे उठती-बैठती हूं, मेरा रहन-सहन और तौर-तरीके ये सब बातें मुझमें बचपन से थीं और वक्त के साथ और ग्रूम होती गई. मिस इंडिया कॉन्टेस्ट का हिस्सा बनने के बाद आप हेयर केयर और मेकअप करना भी सीख जाते हैं.

स्किन केयर के लिए मैं यही कहूंगी कि नेचुरल रहें, पूरी नींद लें और खूब सारा पानी पिए.

nimrit

7. मेहर के लिए फैमिली सबसे अहम है और निमरत के लिए?

जी बिल्कुल, मेरे लिए भी फैमिली सबसे अहम है. मुझे लगता है कि मेरी फैमिली का जो सहयोग रहा है उसी की वजह से मै आज इस मुकाम पर हूं. मेरी जो पूरी जर्नी रही है, वकालत से लेकर एक्टिंग में आने के फैसले तक उन्होंने हमेशा पूरा सपोर्ट किया. मेरी लाइफ के बारे मे ऐसा कुछ भी नहीं है जो उन्हें पता नहीं है. इसके अलावा मुझे पेट्स बहुत पसंद है, खासकर कुत्ते. मैं नेचर से जुड़ी हुई हूं. ये कुछ ऐसी चीजे हैं जो मेरे दिल के करीब हैं.

8. निमरत, अपने बर्थडे को लेकर आपका क्या प्लान है, इस खास दिन को आप किस तरह से सेलिब्रेट करने वाली हैं?

पिछले साल जब मैं मिस इंडिया का हिस्सा बनी थी, तब मैंने Ketto India के साथ एक टायअप किया था, जिसके लिए मैंने पिछले साल करीब डेढ़ लाख रूपए का फंड रेज किया था. इस साल भी मैं कुछ ऐसा ही करने वाली हूं, क्योंकि छोटी सरदारनी काफी पौपुलर हो चुका है और मेहर को लोग काफी पसंद करते हैं इसलिए मैं कुछ ऐसा करना चाहती हूं, जिससे समाज का भला हो.

हमने निमरत बर्थडे फंड रेज शुरू किया है जिसकी लिंक आप मेरे इंस्टाग्राम पर देख सकते हैं. ये सारा फंड एक एनजीओ को जाएगा जो गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए काम करते हैं.

मैं ये सब दर्शकों के प्यार की वजह से ही कर पा रही हूं जिसके लिए मैं सभी की शुक्रगुजार हूं. और इसी वजह से मेरा बर्थडे काफी अलग और स्पेशल होगा.

nimrit-birthday

9. छोटी सरदारनी और मेहर के फैंस को कोई मैसेज देना चाहेंगी?

मैं हमेशा से एक ऐसी पोजीशन पर पहुंचना चाहती थी, जहां मैं लड़कियों को प्रेरित कर पाऊं या उनके लिए कुछ कर सकूं. मैं बराबरी के कॉन्सेप्ट पर भरोसा करती हूं. ये शो भी मैंने इसलिए चुना था क्योंकि मुझे लगा कि ये शो वुमन एंपावरमेंट की बात करता है. इस शो के जरिए मैं लड़कों को मैसेज देना चाहती हूं कि अपनी मां, बहन, बेटी या पत्नी को कैसे ट्रीट नहीं करना चाहिए और लड़कियों से ये कहना चाहती हूं कि किसी से भी दबने की या कोई गलत बात सहने की कोई जरूरत नहीं है.

अगर छोटी सरदारनी के जरिए हम अपने दर्शकों की सोच को 10 परसेंट भी बदल पाए और समानता की तरफ बढ़ पाए तो ये हम सबके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. इसलिए जो ये शो देखते है और जो नहीं भी देखते हैं, मैं उन सभी से ये रिक्वेस्ट करती हूं कि प्लीज ये शो देखिए क्योंकि वाकई में इसमें कुछ अलग है और इसकी कहानी आपके दिलों को छू लेगी.

निमरत आपके इस जज्बे को हमारा सलाम और हमारी तरफ से आपको जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयां.

मेहर की कहानी जानने के लिए देखते रहिए छोटी सरदारनी, हर सोमवार से शनिवार शाम 7.30 बजे सिर्फ कलर्स पर.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...