आजकल के डेली लाइफस्टाइल में महिलाएं केवल घर पर नहीं बैठती हैं. महिलाएं घर संभालने के साथ-साथ औफिस का काम भी सभांलती हैं. लेकिन कहीं न कहीं फैशन के मामले में पीछे रह जाती हैं. शादी या पार्टी में महिलाएं अपने फैशन का ख्याल रखना नहीं भूलती पर जब बात औफिस की आती है तो वह जल्दबाजी में अपने फैशन का ख्याल नहीं रख पातीं. इसीलिए आज हम आपको औफिस फैशन में होने वाली गलतियों से बचने के बारे में बताएंगे.

1. औफिस के अकौर्डिंग हो रखें अपना लुक

अगर आप अपने कैरियर के प्रति संजीदा हैं, तो आप फैशनेबल दिखने के  बजाय पेशेवर दिखने की कोशिश करें. आज लोग काम के साथ आप के बोलने के लहजे, पहनावे पर भी ध्यान देते हैं. इसलिए कामकाजी महिलाओं का औफिस में खुद को सही तरीके से पेश करना बहुत जरूरी है.औफिस जाते वक्त अपने पहनावे पर जरूर ध्यान दें. ज्यादा चटक रंग, अधिक गहने, चमकीले वस्त्र आप की छवि को बिगाड़ सकते हैं. यदि आप की ड्रैस अनुकूल है, तो इससे आपके काम पर असर पड़ता है. आप के औफिस में आप के साथी आप की ड्रैस को ले कर बातें बनाने लगते हैं, जिस से आप का काम में मन नहीं लग पाता.

ये भी पढ़ें- ट्रैंडी लुक के लिए ट्राय करें ये 9 ट्रिकी टिप्स

कुछ समय पहले तक महिलाएं सूटसलवार, साड़ी पहन कर काम पर जाती थीं, लेकिन अब वे काफी स्मार्ट हो चुकी हैं. आज की कामकाजी महिलाएं ट्राउजर, शर्ट जैसे परिधानों को अपना चुकी हैं. अब ज्यादातर महिलाओं के वार्डरोब में सूट, साड़ी कम फौर्मल ज्यादा दिखाई देते हैं.

2. जब मीटिंग के लिए हों तैयार

यदि औफिस में कोई मीटिंग है तो ऐसे में आप साड़ी को नजरअंदाज कर के ट्राउजर, फौर्मल शर्ट, टौप पहन कर जाएं. साड़ी संभालने से ज्यादा आरामदेह फौर्मल ड्रैस है. इस से आप का ध्यान भटकेगा नहीं और एकाग्रता बनी रहेगी.

3. परिधान ऐसा जो दिलाए आराम

ऐसा कई बार होता है कि हम औफिस ऐसी ड्रैस पहन कर चले जाते हैं जिस में हम पूरा दिन कंफर्ट महसूस नहीं करते. अत: कपड़े ऐसे चुनें जो जरूरत से ज्यादा टाइट न हों. अकसर टाइट कपड़ों में हम काम से ज्यादा कपड़ों पर ध्यान देते हैं. अधिक फैशनेबल ड्रैस न पहनें, जो कहीं से कटी डिजाइन वाली या जरूरत से ज्यादा शौर्ट हो.

ये भी पढ़ें- 44 की उम्र में भी फैशन के मामले में भी कम नहीं काजोल

हमारे यहां ऐसी कामकाजी औरतें भी हैं, जिन्हें काम करने की अनुमति तो दे दी गई है, लेकिन जींस, टौप पहनने के लिए अभी भी उन्हें रोका जाता है. ऐसे में आप चाहें तो ऐसा कुरती कलैक्शन रखें, जिसे आप मिक्स ऐंड मैच कर के पहन सकें. औफिस के लिए कुरती या सूट बहुत सिंपल लें. यह ज्यादा चमकदमक वाली न हो. आप ब्लैक या सफेद कुरती के साथ रंगबिरंगा दुपट्टा कैरी कर सकती हैं. यदि कुरती बुटीक में सिलवा कर पहनती हैं, तो ज्यादा डीपनैक न करवाएं न ही ज्यादा डीप बैक. कुरती की डिजाइन जितनी सिंपल रहेगी औफिस लुक के लिए उतना ही बेहतर होगा.

4. कंफर्ट ही है ट्रैंड

कामकाजी महिलाओं के लिए कंफर्ट ही ट्रैड है. फैशन डिजाइनर अंजलि बेदी का कहना है, ‘‘वर्किंग महिलाओं को फैशन से ज्यादा कंफर्ट लैवल देखना चाहिए. यदि आप अपनी ड्रैस में कंफर्ट हैं, तो आप को खुद अच्छा महसूस होने लगता है और आप ज्यादा से ज्यादा समय अपने काम को दे पाती हैं. औफिस के लिए हमेशा फौर्मल लुक ही रखना चाहिए. आप चाहें तो डार्क ब्लू जींस के साथ व्हाइट शर्ट पहन सकती हैं. ब्राउन ट्राउजर के साथ भी व्हाइट शर्ट मैच हो सकती है. फिटेड पैंट के साथ टीशर्ट पहन सकती हैं. स्ट्रेट स्कर्ट के साथ सेमी फौर्मल टौप कैरी कर सकती हैं.’’

ये भी पढ़ें- गरमी में फैशन न हो डाउन…

5. कंफर्ट के साथ स्टाइल भी जरूरी

कामकाजी महिलाओं को कंफर्ट के साथसाथ स्टाइल का भी ध्यान रखना चाहिए. हमेशा ऐसी ड्रैस पहनें, जिस में न तो बहुत ऐक्सपोज हो और न ही अत्यधिक ट्रैडिशनल लुक. ड्रैस प्रौपर आयरन होनी चाहिए. उस पर सिलवटें न हों. ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप ने उसे जबरदस्ती पहना हो. सही परिधान आप के व्यक्तित्व को दर्शाता है. अगर आप को ज्वैलरी पहनना पसंद है तो कान की सिंपल बालियां पहन सकती हैं या फिर गले में सिंपल सा लौकेट डाल सकती हैं.

Edited by Rosy

Tags:
COMMENT