शिव की नगरी काशी शिव भक्ति के लिए प्रसिद्ध है,मोक्ष नगरी काशी में मंदिरों घाटो और पान के अलावा एक और चीज पुरे विश्व भर में प्रसिद्ध है, वह है  यहाँ की बनारसी साड़ी. विश्व के कोने-कोने में इस साड़ी का एक विशेष स्थान है .  एक लंबे समय तक भारतीय दुल्हन अलमारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहने वाली बनारसीसाडिया,आज भी अपने पुराने रंगों में दुल्हन को भा रही है. आज भी नव विवाहित जोडियो की पहली पसंद यही साड़ी होती है.

बनारसीसाडिय़ों का निर्माण मुगल काल में अधिक होता था, इस काल में  साड़ी बुनाई कला के दौरान काफी लोकप्रिय था, तभी तो बनारसी साड़ी की लोकप्रियता चरम पर पहुंच गयी थी. मुग़ल काल से आज तक बनारसी साड़ी में कई परंपरागत बुनकर की प्रतिभा की संस्करणों कों बोलते हुए दिखा जा सकता है. बनारस के कई इलाके विश्व प्रसिद्ध बनारसीसाडिय़ो के अतीत और वर्तमान से आज भी  सजता- सवारता है.

ये भी पढ़ें- FESTIVE SPECIAL: हिना से लेकर श्रद्धा आर्या समेत इन टीवी हसीनाओं के लुक से सजाएं अपना लुक

साड़ी भारतीय नारी का अहम पोषक है, साडिय़ो के कई प्रकार भारतीय बाजारों में उपलब्ध है , इन प्रकारों में उत्तम  प्रकार माना जाता  है, बनारसी साड़ी कों. बनारसी साड़ी के विभिन्न किस्मों आता है-  जरी बनारसी साड़ी और सिल्क बनारसी साड़ी  एवं शुद्ध रेशम का बनारसी साड़ी .  बनारसी साडिय़ों का निर्माण  बनारस के बाहर भी होती है. बनारसी सिल्क के अधिकांश काम भारत दक्षिण से होता है, लेकिन बनारसी साड़ी का मुख्य बाजार बनारस ही है . बनारस में कई पारंपरिक कलाकार साड़ी को नित्य नए अद्भुत डिजाइन देने में लगे होते है . बनारस से आप कई जगहों पर इन साडिय़ो को बनाते हुए देख सकते  है .  कई जगहों पर साड़ी डिजाइन करने वाले आप को डिजाइन बोर्ड लिए, रंग के मदद से ग्राफ बनाते दिख जायेगे, ग्राफ डिजाइन के पहले नमूने में कई सुधार  करने  के बाद उसे अंतिम डिजाइन का रूप दिया जाता है. बनारस के लाखों लोगों के बनारसी साड़ी के व्यवसाय से जुड़े हुए है . बनारस के कई प्रमुख  बाजार में बनारसी साड़ी आराम से मिल जाती  है .

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT