सर्दियां आते ही सबके घरों में आ जाते हैं अमरूद. अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है. लोग घरों में भी इसका पेड़ लगाते हैं. पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है..

विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. इसमें  कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर होता है. शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक है.

फलों में अमरुद का स्वाद तो लाज़वाव होता ही है ,और आपने अमरुद को सिर्फ फल की तरह ही खाया होगा.पर आज मैं आपको सिखाऊंगी अमरुद की चटनी बनाना ताकि आप अमरुद का एक नया स्वाद चखें .इसको बनाना बहुत ही आसान है. चलिए बनाते है अमरुद की चटनी –

हमें चाहिए

1 अमरुद पका हुआ

1 छोटा कप हरा धनिया कटा हुआ

3-4 लहसुन की कली

ये भी पढ़ें- कश्मीरी पुलाव : आप बस खाते ही जाएंगे

½  टीस्पून जीरा

1-2 हरीमिर्च

1 छोटा नींबू

नमक स्वादानुसार

बनाने का तरीका

1-   सबसे पहले अमरुद को बीच से काट कर उसके बीज निकल ले .फिर उसको गैस पर हल्का सा भून ले .

2-   अब हरी मिर्च और हरे धनिया को अच्छे से धो कर काट लें

3 –अब एक मिक्सर  में भुना हुआ अमरुद, लहसुन की कली ,हरीमिर्च,हरा धनिया ,जीरा,नींबू का रस  और नमक डाल  कर उसमे हल्का सा पानी डालें और उसको पीस कर चटनी बना लें याद रखे की ज्यादा बारीख नहीं पीसना है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT