पंजाबी छोले आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी घर पर ट्राय किया है. लोगों का कहना है कि पंजाबी छोले सिर्फ पंजाब में बने हुए ही टेस्टी होते हैं. पर आज हम आपको पंजाबी छोले की ऐसी आसान रेसिपी बताएंगे, जिसे आप घर पर ट्राय कर सकते हैं और गरमागरम अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को परांठों के साथ परोस सकते हैं. इससे आप लोगों की वाहवाही भी लूट सकेंगी. तो आइए जानते हैं पंजाबी छोले की खास रेसिपी…

हमें चाहिए

काबुली चने (सफेद चने) – 01 कटोरी,

पनीर – 100 ग्राम (क्यूब्स में कटा हुआ),

टमाटर– 3-4 (मीडियम साइज),

प्याज – 01 नग,

हरी मिर्च – 3-4 नग,

रिफाइंड तेल – 02 बड़े चम्मच,

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन स्पेशल: फैमिली को परोसें टेस्टी बादाम फिरनी

अदरक पेस्ट – 01 छोटा चम्मच,

धनिया पाउडर – 01 छोटा चम्मच,

जीरा – 1/2 छोटा चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोट चम्मच,

गरम मसाला – 1/2 छोटाचम्मच,

अमचूर पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,

खाने का सोडा़ – 1/4 छोटी चम्मच,

हरा धनिया – 02 बड़े चम्मच (बारीक कतरा हुआ),

नमक – स्वादानुसार.

बनाने का तरीका

सबसे पहले काबुली चनों को रात भर के लिये भिगो दें. भीगने के बाद चनों को धो कर कुकर में रखें. कुकर में एक छोटा गिलास पानी, खाने का सोडा़ और नमक मिला दें. इसके बाद कुकर का ढक्कन बन्‍द कर दे और उसे गैस पर तेज आंच में उबालें. जब कुकर में 1 सीटी आ जाए, गैस की आंच धीमी कर दें. 5 मिनट पकने के बाद गैस औफ कर दें और कुकर की गैस अपने आप निकलने दें.

ये भी पढ़ें- डिनर में गरमागरम परोसें टेस्टी दम आलू

जब तक छोले ठंडे हो रहे हैं, एक पैन में 2 छोटे चम्मच तेल डाल कर गरम करें. तेल गरम होने पर उसमें पनीर के टुकड़े डाले और उन्हें हल्का सा तल लें. इसके बाद पैन में गरम मसाला और आधा हरा धनिया मिला दें और चलाकर इसे उतार कर अलग रख दें. अब मिक्सर में टमाटर, हरी मिर्च, अदरक को बारीक पीस लें. कढ़ाई में तेल गर्म करें. गरम तेल में जीरा डालें और भून लें. जीरा भुनने के बाद उसमें प्याज मिक्‍स करें और भून ले. प्याज भुन जाने के बाद कढ़ाई में अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और टमाटर अदरक का पेस्ट डाल कर भून लें.

जब मसाला तेल छोड़ दे, उसमें एक कप पानी डाल कर उबाल आने तक पकायें. उबाल आने पर कढ़ाई में उबले हुए छोले डाल दें और चला दें. अगर आपको छोले की तरी ज्यादा गाढ़ी लग रही हो, तो इसमें आवश्यकतानुसार और पानी मिला दें और उसे पका लें. इसके बाद कढ़ाई में तले हुए पनीर के मिश्रण को कढ़ाई में डालें और चला दें. 2 मिनट तक पकने दें, फिर गैस बंद कर दें और बची हुई हरी धनिया कढ़ाई में डाल कर चला दें. अब इसे गरमागरम नान या परांठों के साथ अपनी फैमिली और फ्रेंडस को परोसें.

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में परोसें मसाला उत्तपम

Tags:
COMMENT