दोपहर हो या रात अगर कढ़ी का नाम आए तो कोई भी खाने में नखरे नही करता. पंजाब में छोले के बाद कढ़ी का ही नाम आता है. कढ़ी बनाना तो आसान है, लेकिन उसे पंजाबी टेस्ट देना मुश्किल है. इसलिए आज हम आपको पंजाबी कढ़ी की रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपनी फैमिली को चावल के साथ गरमागरम परोस सकते हैं.

हमें चाहिए

बेसन – 1 1/2 कप,

दही – 02 कप (खट्टा),

हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई),

मेथी के दाने – 1/2 छोटा चम्मच,

हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,

हरी धनिया – 01 बड़ा चम्मच (बारीक कटी),

ये भी पढ़ें- मौनसून में ट्राय करें ये टेस्टी मैकरौनी

लाल मिर्च – 02 नग (साबुत),

तेल – 1 1/2 बड़े चम्मच,

तेल – पकौड़ी तलने के लिये,

हींग – 01 चुटकी,

जीरा – 1/2 छोटा चम्मच,

नमक – स्वादानुसार

कढ़ी पत्ता- 4

बनाने का तरीका

– सबसे पहले बेसन को छान लें. इसके बाद बेसन में सही मात्रा में पानी डाल कर उसका पकौड़े बनाने वाला गाढ़ा घोल बना लें. घोल को अच्छी तरह से फेंट लें. फिर इस घोल को दो भागों में बांट लें, एक भाग पकौड़ी बनाने के लिये और एक भाग कढ़ी के घोल के लिये.

– अब कढा़ई में तेल गरम करके उसमें चम्मच से थोड़ा सा बेसन का घोल लेकर तेल में डालें. कढाई में जितनी पकौडियां आ सकें, उतनी डालें और फिर उन्हें सुनहरे रंग का होने तक तल लें. सारी पकौडियां तलने के बाद उन्हें अलग रख दें और गैस बंद कर दें.

ये भी पढ़ें- बच्चों के परोसें लौकी की बर्फी

– अब बचे हुए बेसन के घोल में दही को मथ कर डालें और फिर उसे अच्छी तरह से फेंट लें. फेंटने के बाद बेसन घोल में 1 लीटर से थोड़ा ज्यादा पानी मिला दें और उसे एक बार और फेंट लें.

– अब कड़ाही में एक बड़ा चम्मच तेल रख कर बाकी का सारा तेल निकाल दें. इसके बाद कढा़ई को गर्म करें. गरम तेल में कढ़ी पत्ता, हींग, मेथी और जीरा डालें और हल्का सा तल लें. इसके बाद तेल में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च डालें और हल्का सा तल लें.

– कढा़ई में बेसन का घोल डालें और इसे मीडियम आंच पर चलाते हुए पकायें. बेसन को तब तक चलाते हुए पकायें, जब तक वह गाढ़ा न हो जाये. जब घोल गाढ़ा हो जाएगा, उसमें उबाल आने लगेगा. उबाल आने पर घोल में पकौडियां डाल दें और चलाते हुए पकायें.

– पकाैड़ी डालने के बाद कढ़ी में फिर से जब उबाल आये, उसमें नमक डाल दें और आंच को धीमी कर दें. अब इसे 13-14 मिनट तक पकायें. साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर पर कढ़ी को चलाते भी रहें. जब कढ़ी की ऊपरी सतह पर मलाई जैसी पर्त जमने लगे, तो समझ जायें कि कढ़ी तैयार हो गयी है. अब गैस को बंद कर दें और कटी हुई हरी धनिया डाल कर कढ़ी को एक बार और चला दें.

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में परोसें cheese सैंडविच

– अब एक फ्राई पैन में 1/2 बड़ा चम्मच तेल डाल कर गरम करें. तेल गर्म होने पर दो साबुत लाल मिर्च डाल कर तड़का लगायें और हल्का सा भून लें. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिर्च के तड़के को कढ़ी में ऊपर से डाल दें. पकने के बाद चावल के साथ अपनी फैमिली को गरमागरम पंजाबी कढ़ी परोसें.

Tags:
COMMENT