आज क्या नाश्ता बनाऊं इस समस्या से प्रत्येक महिला को हर दिन दो चार होना पड़ता है. रोज रोज पूरी, परांठा, पकोड़े, जलेबी और समोसे जैसे चिकने खाद्य पदार्थ खाना सेहतमंद नहीं होता. कोरोना के आगमन के बाद से पौष्टिक खाद्य पदार्थ के सेवन पर निरन्तर जोर दिया जा रहा है ताकि शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रह सके. लौकी, पालक, मैथी, तोरई और बीन्स जैसी हरी सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाने से इन्हें खाना सदा से ही स्वास्थवर्धक माना जाता रहा है.

परन्तु बच्चे तो बच्चे बल्कि कई घरों में तो बड़े तक हरी सब्जियों को खाना पसंद नहीं करते तो क्यों न इन्हें कुछ ट्विस्ट के साथ अपने भोजन में शामिल कर लिया जाए ताकि घर के सभी सदस्य इन्हें चटखारे लेकर खाएं. तो इसी ट्विस्ट के साथ आज हम आपको लौकी से डोसा बनाना बतायेंगे जिसे बनाना तो बहुत आसान है ही साथ ही यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है.

लौकी डोसा

कितने लोंगों के लिए 6
बनने में लगने वाला समय 20 मिनट
मील टाइप वेज

हमें चाहिए

चावल 1 कटोरी
उड़द की धुली दाल 1/2 कटोरी
मैथी दाना 5-6दाने
लौकी 500 ग्राम
नमक 1/4 टीस्पून
तेल 2 टीस्पून

ये भी पढ़ें- बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी चाइनीज भेल

बनाने का तरीका

डोसा बनाने से 7-8 घण्टे पूर्व दाल, चावल और मेथीदाना को पानी में भिगो दें. 8 घण्टे बाद पानी निकाल दें. लौकी को छीलकर बीच से काट लें और बीज वाले भाग को अलग कर दें. अब इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर दाल और चावल के साथ बारीक पीस लें. आवश्यतानुसार पानी का प्रयोग करें. ध्यान रखें कि घोल बहुत अधिक गाढ़ा या बहुत अधिक पतला न होकर मध्यम कंसिस्टेंसी का हो. अब इस घोल को ढककर किसी गर्म स्थान पर 6 से 7 घण्टे के लिए खमीर उठने के लिए रख दें. जब खमीर उठ जाए तो नमक मिलाकर चलायें. एक नॉनस्टिक तवे पर चिकनाई लगाकर तैयार मिश्रण से पतला पतला डोसा बनाएं और मनचाही स्टफिंग भरके सर्व करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT