मीठा भारतीय भोजन की शान है. भोजन में मीठा न हो तो भोजन को सम्पूर्ण नहीं माना जा सकता.  यूं तो मिठाईयां खाना सभी को बहुत पसंद होता है परन्तु आजकल शुगर की बीमारी और वजन बढ़ने की समस्या के चलते लोग मीठा खाने से परहेज करने लगे हैं. अक्सर मिठाई बनाने में बेसन, आटा, खोया आदि का प्रयोग किया जाता है परन्तु आजकल कद्दू, लौकी, सीताफल और चुकंदर आदि से भी फ्लेवर्ड मिठाईयां बनाई जाती हैं.

सब्जी और फलों से इन मिठाइयों को बनाने का सबसे बड़ा लाभ है कि इनमें अलग से फ़ूड कलर और बहुत अधिक शकर डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती बल्कि कुछ मिठाइयों में तो उनकी स्वाभाविक मिठास ही पर्याप्त होती है. इन्हें बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है तो आइए जानते हैं इन्हें बनाने के कुछ टिप्स-

-चुकंदर, लौकी, कद्दू आदि से बर्फी या लड्डू बनाने के लिए इन्हें किसकर गलने तक खोलकर पकाएं. नम हो जाने के बाद दूध के स्थान पर मिल्क पाउडर मिलाएं, हल्वा बनाने के लिए मिश्रण को बहुत अधिक न सुखाएं और यदि लड्डू बनाना चाहतीं हैं तो पूरी तरह सूख जाने पर लड्डू या बर्फी बनाएं.

-मटर, हरे चने और कॉर्न की बर्फी बनाने के लिए इन्हें दूध के साथ पीस लें. 1 टेबलस्पून घी में मिश्रण को अच्छी तरह भूनकर बराबर की मात्रा में शकर की 3 तार की चाशनी बनाकर मिश्रण में मिलाएं. इलायची पाउडर डालकर जमाएं.

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: चावल के आटे से बनाएं ये हेल्दी रेसिपी

-मैथी, पालक, चौलाई और पान की खीर बनाने के लिए दूध में चावल डालकर खीर तैयार करें. हरी सब्जियों को काटकर हाथों से दबाकर पानी निचोड़ दें. एक नॉनस्टिक पैन में घी गरम करें और इन निचोड़ी सब्जियों को डालकर तेज आंच पर चलाते हुए पानी सूखने तक भूनें. ठंडा होने पर तैयार खीर में मिलाएं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT