स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है की हम अपने आहार में प्रोटीनयुक्त चीजों को शामिल करें. दाल और सोयाबीन में जितना प्रोटीन पाया जाता है शायद ही किसी और खाद्य पदार्थ में मिले. इसलिए आज हम आपको प्रोटीन युक्त और स्वादिष्ट रेसिपि सोया चिली बनाने की विधि बता रहे हैं. जानें इसे बनाने की विधि.

सामग्री

100 ग्राम सोयाबीन

1 शिमला मिर्च

3 बड़े और मोटे कटे प्याज

1 कटोरी कटी हुई ब्रोकली

एक छोटी कटोरी हरा प्याज

1 बड़ी चम्मच अदरक-लहुसन पेस्ट

1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा

1 चम्मच सोया सॉस

1 चम्मच विनेगर

1 चम्मच टमैटो केचप

1 छोटी चम्मच मिर्च पाउडर

1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर

हरी मिर्च

तेल आवश्यकतानुसार

ये भी पढ़ें- Monsoon Special: सब्जियों और फलों के छिलकों से बनाएं ये रेसिपी

नमक स्वादानुसार

विधि

सोयाबीन को गर्म रपानी में भिगोकर करीब 1 घटें के लिये रख दें. फिर उस पानी से निकालकर उसका पानी हाथ से पूरी तरह से निचोड़ दें. अब इस सोया की बरी में मक्के का आटा के साथ नमक, मिर्च, हल्दी, अदरक लहुसन की पेस्ट डालकर इसे पानी का साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर इसे डिप फ्राई कर लें.

अब एक पैन या कढ़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करने को रखें. गर्म किये हुये तेल में लहसुन और प्याज डालकर ब्राउन होने तक भूनते रहे. इसके बाद इसमें शिमला मिर्च, ब्रोकली और हरे प्याज डालें. इन सभी सामग्रियों को डालने के बाद इसमें फ्राई किया हुआ सोया डालकर अच्छी तरह से चलाते हुये पूरे मसालों को आपस में मिला दें.

इसके बाद अच्छी तरह मिलाने के बाद इसमें उपर से सोया सॉस, विनेगर, टैमटो केचप, नमक और हरी मिर्च डालकर एक बार फिर पूरी तरह से चलाते हुये पूरे मिश्रण को मिला दें. अब इसके पक जाने के बाद इसे एक प्लेट में निकालकर इसमें धनिये की पत्ती का उपयोग कर अच्छी तरह से सजायें. सोया चिली बन कर तैयार है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT