क्या आपको पता है कि आपका ब्लड ग्रुप इस बात की जानकारी देता है कि आपको दिल से संबंधित बीमारियां होंगी या नहीं? जी हां, आपका ब्लड ग्रुप ऐसी कई बातें बताता है. एक शोध के अनुसार जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ‘A’, ‘B’ या ‘AB’ है, उन्हें दिल संबंधित बीमारी होने की संभावना अन्य से 9 फीसदी ज्यादा होती है. वहीं ‘O’ ब्लड ग्रुप के लोगों में ये खतरा तुलनात्मक रूप से कम होता है. शोध परिणामों से पता चला है कि ‘A’, ‘B’ या ‘AB’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में ये परेशानी विलेब्रांड के कारण है. विलेब्रांड एक तरह का प्रोटीन है, जो रक्त को जमा देता है.

आपको बता दें कि अन्य सभी ब्लड ग्रुपों की तुलना में ‘A’ ब्लड ग्रुप के लोगों में हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा रहती है. कारण है कोलेस्ट्रोल की अधिकता. ‘A’ ब्लड ग्रुप के लोगों में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होती है.

इसके अलावा जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ‘O’ नहीं है उनमें गलेक्टिन-3 की मात्रा अधिक पाई जाती है. जानकारों का मानना है कि ये प्रोटीन सूजन के लिए प्रमुख कारक है. इसके अलावा जानकारों का ये भी मानना है कि हार्ट अटैक के रोगियों में भी इसके बुरे परिणाम देखने को मिलते हैं. अध्ययन में ये बात भी सामने आई कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ‘O’ नहीं है उनमें हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा 9 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

Tags:
COMMENT