कुछ लोग अपने दांतों के टेढ़ेपन से परेशान रहते हैं. उन्हें ठीक करते के लिए वे मैटल के तार लगाते हैं, जिस से उन्हें स्माइल करने पर तकलीफ के साथसाथ शर्मिंदगी भी महसूस होती है. मगर अब उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब मार्केट में इस परेशानी का नया सौल्यूशन आ गया है. आइए, ओडीएस क्लियर एलाइनर्स की संस्थापक डा. स्वप्निल गुप्ता से इनविजिबल ब्रेसेज के बारे में विस्तार से जानते हैं:

इनविजिबल ब्रेसेज और्थोडौंटिक्स के क्षेत्र में नवीनतम तकनीक है. यह उन लोगों के लिए आदर्श है, जो अपने दांतों को सीधा करना चाहते हैं, लेकिन अपने लुक के बारे में सचेत रहते हैं. वे नहीं चाहते कि उन के दांतों में हर समय तार दिखते रहें.

यह प्रक्रिया मैटल, सिरैमिक, तार या लिंगुअल ब्रैकेट के उपयोग के बिना आप के टेढ़ेमेढ़े दांतों को सीधा करती है. ये ब्रेसेज परंपरागत तरीके से काम करते हैं और आगे निकलने वाले दांतों को सही करते हैं. वे लोग जो अपने लुक में दखल नहीं देना चाहते हैं और जिन के पास समय की कमी होती है वे इस थोड़ी अधिक महंगी प्रक्रिया के लिए जा सकते हैं. यह उपचार दर्दरहित है और अस्पताल में दाखिल होने की आवश्यकता नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों होती है कीमोथेरेपी से मौत, जानें क्या-क्या हैं Side Effects

कैसे किया जाता है इलाज

यह प्रक्रिया कई स्टेज में पूरी होती है. उपचार की प्रक्रिया आप के मसूढ़ों के इंप्रैशन के साथ दांतों और जबड़े का एक पूरा ऐक्सरे ले कर शुरू होती है. इन ब्रेसेज को प्लास्टिक या ऐक्रिलिक सामग्री से बाहर रखना होता है. इस में लगभग 1 महीना लग सकता है. यह सैट हटाने योग्य होता है, लेकिन खाने के दौरान ब्रशिंग या फ्लासिंग के समय को छोड़ पूरा दिन पहनना चाहिए. सैट को अगले सैट द्वारा प्रतिस्थापित करने से पहले 2-3 सप्ताह के लिए पहना जाता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT