यदि आप अपना वजन घटाना चाहती हैं तो दिनभर में 6 बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाने से अच्छा है कि आप केवल 3 बार ही भोजन लें. अमेरिका के इंडियाना के परड्यू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक मोटे लोग प्रतिदिन 6 बार भोजन करने की तुलना में दिनभर में कम कैलोरी और अधिक प्रोटीन युक्त भोजन लेकर अधिक संतुष्ट और कम भूखे रहते हैं. वैसे कहा जाता है कि थोड़ा-थोड़ा भोजन लेना अच्छा होता है.

मुख्य शोधकर्ता हीथर लिएडी मानती हैं कि जहां तक भूख शांत करने की बात है तो थोड़ा-थोड़ा भोजन लेना उतना लाभकारी नहीं होता. एक निजी समाचार पत्र के मुताबिक शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल मोटापे के शिकार 27 पुरुषों को 12 सप्ताह तक प्रोटीन की उच्च मात्रा या प्रोटीन की सामान्य मात्रा वाला भोजन दिया.

इस खुराक में शोध में शामिल प्रतिभागियों का वजन कायम रखने के आवश्यक कैलोरी से 750 कैलोरी कम थी. अध्ययन के सातवें सप्ताह से अगले तीन दिन तक प्रतिभागी पुरुषों में से कुछ ने उनको दिए गए भोजन को दिनभर में तीन बार लिया तो कुछ ने छह बार लिया.

जिन पुरुषों ने अधिक प्रोटीन (कुल कैलोरी का 25 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन से) युक्त खुराक ली उन्हें दिनभर भूख महसूस नहीं हुई और रात में भी भूख नहीं लगी जबकि प्रोटीन से केवल 14 प्रतिशत ऊर्जा पाने वाले प्रतिभागियों को भूख महसूस होती रही.

COMMENT