वर्कआउट से पहले हम सभी महिलाएं अक्सर स्वस्थ आहार लेने की कोशिश करती हैं जिससे पर्याप्त उर्जा मिलने के साथ ही जिम में कैलोरी बर्न करने में मदद भी मिले. लेकिन इससे पहले आप अपना प्री-वर्कआउट मेन्यू निश्चित करें हम आपको बता देते हैं कि वर्कआउट करने से पहले आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. वर्कआउट के दौरान ये खाद्य पदार्थ ना केवल आपकी उर्जा को प्रभावित कर सकते हैं बल्कि अन्य कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही या लस्सी, स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरे होते हैं. ये आपको कैल्शियम की आपूर्ति में मदद करते हैं लेकिन वर्कआउट से पहले इनका सेवन आपको सुस्त बना सकता है. इसलिये जिम जाने से दो घंटे पहले तक डेयरी उत्पादों का सेवन ना करें.

सलाद

सलाद आहार का स्वस्थ विकल्प है लेकिन इसमें मौजूद सब्जियां और फल फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं. इसके सेवन से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे गैस या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.

सोडा ड्रिंक्स

सोडा ड्रिंक्स या ऐसे अन्य आहार लेने से गैस की समस्या हो सकती है जिससे वर्कआउट के दौरान आप पेट में दर्द से परेशान होंगे. इसलिये जिम जाने से पहले इसके सेवन से बचें.

तला-भुना खाना

तला-भुने खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त फैट होता है जिसे पचाना मुश्किल होता है और आपके पाचन तंत्र को अधिक उर्जा की जरुरत होती है. इससे वर्कआउट के दौरान आप को उर्जा की कमी हो सकती है.

एल्कोहल

वर्कआउट करने से पहले शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरुरी है. इसलिये पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें और एल्होकल के सेवन से बचें. यह शरीर को डिहाइड्रेशन की ओर ले जाता है. साथ ही एल्कोहल के सेवन के बाद एक्सरसाइज करने से चोट लग सकती है.

COMMENT