आपके खानपान में ही आपकी सेहत का राज छिपा है. कितने स्वस्थ हैं आप, आप क्या खाते हैं इसपर निर्भर करता है. इसके अलावा आपके खाने का वक्त भी काफी अहम होता है. किस समय पर क्या चीज खाई जा रही है, आपके सेहत को प्रभावित करती है.

कोई भी खाना तभी आपके शरीर को तब लगता है जब सही समय पर उसे खाया जाए. गलत समय पर उसे खाने से आपकी सेहत पर नकारात्मक असर हो सकता है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक

कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक्स सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है. खाली पेट इनका सेवन और भी खतरनाक होता है. सुबह में, खाली पेट इसका सेवन बहुत हानिकारक होता है. इसके प्रयोग से कैंसर और दिल की बीमारी जैसी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं.

कौफी या चाय

बहुत से लोगों की सुबह में चाय या कौफी की आदत होती है. इसका सेहत पर बहुत बुरा असर होता है. खाली पेट कौफी पीने से शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. इसके अलावा कब्ज की परेशानी भी होने लगती है. पाचन क्रिया पर इसका बुरा असर होता है.

पेस्ट्रीड

पेस्ट्री नाश्ते के लिहाज से अच्छा औप्शन है. चूंकि इसमें यीस्ट अधिक होती है, खाली पेट खाने  से आपको परेशानी हो सकती है.

टमाटर

जी हां, अपनी तमाम खूबियों के बाद भी टमाटर को खाली पेट खाना हानिकारक है. इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है. अपने एसिडिक नेचर के कारण इसका खाली पेट सेवन करना हानिकारक हो सकता है. ये पेट पर जरूरत से ज्यादा दवाब डालते हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है. अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक स्थिति हो सकती है.

खट्टे फलों से रहें दूर

खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर को भूल कर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. इन फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. खाली पेट इनके सेवन से पेट की बीमारी का खतरा अधिक रहता है.

 

Tags:
COMMENT