बढ़ती उम्र में भी खूबसूरत दिखना सबको अच्छा लगता है. पर जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा लूज होती जाती है और चेहरें पर फाइन लाइन यानी झुर्रियां आ जाती हैं. पर अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवान दिखना चाहते हैं, तो वैज्ञानिकों ने आपके सवाल का जवाब ढूंढ लिया हैं.

वैज्ञानिकों ने एक प्रोटीन की पहचान की है जो स्किन सेल्स को बढ़ाती है, जो आपके स्किन टिशूज को फिट रखने के लिए ममद करती है. यह प्रोटीन कमजोर कोशिकाओं को मिटाता है.

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प्रोटीन हैं आपके लिए वरदान

प्रोटीन आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए प्रोटीन से भरे आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है. यहां, 4 फूड आइटम्स हैं जिन्हें आपको अपने खाने में शामिल करना चाहिए ताकि आप अपनी फाइन लाइन यानी झुर्रियां को कम कर सके.

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1.साल्‍मन मछली का करें सेवन

यह सबसे आम समुद्री साल्मन मछली है. जो आमतौर पर  सभी मांसाहारी लोग खाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ समृद्ध होने के अलावा, यह चिकन के बराबर प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स को आपके शरीर में पहुंचाता है. 100 ग्राम साल्‍मन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है.

2.कोलेजन प्रोटीन है फायदेमंद

कोलेजन आपके शरीर के अंदर एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को संरचना प्रदान करता है. इसमें प्रोलिन, ग्लाइसिन और आर्जिनिन जैसे अमीनो एसिड होते हैं जो आपके शरीर के कनेक्टिव टिशूज को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आप बाजार में आसानी से इस प्रोटीन के पूरक पा सकते हैं, लेकिन इस प्रोटीन का सेवन करने से पहले आपको एक फूड स्पेशलिस्ट से राय लेनी चाहिए.

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