आज के इस मोर्डन टाइम में सबसे ज्यादा नुकसान स्वास्थ्य को पहुंचा है. पैसे कमाने और प्रतियोगी जीवन को लीड करने के चक्कर में इंसान ने हेल्दी लाइफस्टाइल को बहुत पीछे छोड़ दिया है. ऐसे में आज की व्यस्त जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना किसी चुनौती से कम नहीं. लेकिन खान-पान पर ध्यान और जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. ब्लौसम कोचर से हुई खास बातचीत में उन्होंने बताया की आप कैसे हेल्दी और फिट रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिजी लाइफस्टाइल में ये 4 टिप्स आपको रखेंगी सेहतमंद

हेल्दी लाइफ स्टाइल के लिए आपकी क्या सलाह है?

हेल्दी होना बहुत जरूरी है. स्वस्थ शरीर के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं. हेल्दी होने का मतलब मोटा होना नहीं है. हेल्दी होना आपकी स्किन, बाल और बॉडी से दिखना चाहिए.

आपकी कार्यक्षमता से पता चलना चाहिए कि आप हेल्दी हैं. इसके लिए सही न्यूट्रिशन जरूरी है. दाल, चपाती, सब्जी के साथ दही, पनीर, मीट, दाल, अखरोट, बादाम, काजू आपकी डायट में होना चाहिए. हरी सब्जियां खूब खाना चाहिए. दिन भर में कम से कम आठ से दस गिलास पानी, फलों का जूस, दूध और छाछ आपके खाने का हिस्सा होना चाहिए. फ्राई फूड, फास्ट फूड, केक, पेस्ट्री, स्वीट्स, पीजा, बर्गर आ पकी सेहत का सत्यानाश कर देते हैं, इससे दूर रहें.

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं सेहत से जुड़े इन 5 मिथों का सच

blossm

रोजाना कुछ घंटों की तेज वॉक बहुत जरूरी है. मैं थ्रेडमिल पर वॉक को पसन्द नहीं करती. सुबह घर से बाहर निकलो और सड़क पर या पार्क में जाओ और वहां तेज-तेज कदमों से चलो. फिर कुछ देर मेडिटेशन और योगा करो, प्राणायाम करो. यह चीजें आपकी आन्तरिक स्वास्थ्य और सुन्दरता को बढ़ा देंगी और इसका नतीजा आपके फेस पर नजर आएगा. हमारे लिए आठ से दस घंटे सोना भी बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड थायराइड डे: जाने क्यों होता है थायराइड

भारतीय महिलाएं घर के कामों में इतना व्यस्त रहती हैं कि रात में 12 बजे से पहले बिस्तर पर नहीं जातीं. ये बहुत गलत है. उन्हें सुन्दर और हेल्दी रहना है तो दस बजे तक सो जाना चाहिए. कम से कम सात घंटे की नींद तो अति आवश्यक है. यह हमारी ब्यूटी और हेल्थ दोनों के लिए जरूरी है.

Tags:
COMMENT