कौरपोरेट लाइफ की जो सब से बड़ी कमी है वह है सेहत से समझौता और बढ़ता मोटापा. जंक फूड्स, शारीरिक गतिविधि की कमी, काम का तनाव और लगातार बैठे रहने  की वजह से आप की सेहत प्रभावित हो सकती है. सारा दिन काम करने के बाद हम इतना थक जाते है और वैसे भी उस के बाद इतनी एनर्जी नहीं बचती कि हम जिम जा कर अपने शरीर का ध्यान रखें. इस सन्दर्भ में जानते हैं फिटनेस एक्सपर्ट विकास डबास से फिटनेस के कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स ;

1. ज्यादा चाय-कौफी हो सकती है खतरनाक

देखा जाये तो हम सभी को सुबह और शाम के वक्त चाय और कौफी पीना बहुत पसंद होता है. कुछ लोगो की दिन की शुरुआत ही कौफी से होती है. पर अगर आप उन में से है जो लगातार 7 से 8 घंटे औफिस में एक जगह बैठ कर काम करती है तो चाय और कौफी पीना आप के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. चाय और कौफी में चीनी और हैवी क्रीम मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है. दोनों ही हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है. इस की जगह आप ग्रीन टी या फिर ग्रीन कौफी पी सकती है जो आप को काफी फ्रेश और एक्टिव रखेगा और साथ ही साथ आप की क्रेविंग्स पर भी संतुलन बनाए रखेगा.

ये भी पढ़ें- 40 के बाद न करें ये वर्कआउट

2. करें तबाटा व्यायाम

तबाटा व्यायाम उन लोगों के लिए है जो प्रतिदिन निर्धारित समय पर व्यायाम नहीं कर पाते. तबाटा व्यायाम के लिए आप को बस एक कार्डियो गतिविधि चुननी है जैसे कि दौड़ना, रस्सी कूदना, या साइकिल चलाना और 20 सेकंड तक लगातार यह करना है. 10 सेकंड के लिए आराम कर के  5-7 बार यह क्रिया दोहरानी होती है.

3. फ्रूट्स है जरूरी

जितना जरूरी सही मात्रा में खाना और सोना होता है उतना ही जरुरी सही मात्रा में वेजटेबल्स और फ्रूट्स लेना भी है. हमे पूरे दिन में कम से कम 5 अलग तरह की सब्जियां और 2 तरह के फल खाने चाहिए. कोशिश करे कि आप एक सब्जी उबली हुई और एक कच्ची खाएं. फ्रूट्स की बात करे तो हमें रोज सेब, केला और पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए. इन सभी में एंटी-औक्सीडेंट और माइक्रो-न्यूट्रीशन की काफी मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है .

 

4. ग्रीन टी है बेस्ट

शाम को चाय के समय हमें बाहरी तली भुनी चीजें या पैकेट्स की चीजें बिस्कुट आदि नहीं खानी चाहिए. कोशिश करें की चाय की जगह ग्रीन टी लें और किसी बिस्कुट या समोसे के बजाए रोस्टेड चना या फिर मूंगफली खाए. आप चाहे तो फ्रूट सलाद भी खा सकती है जिस में अपने मनपसंद के फ्रूट्स डाल सकती हैं. अगर आप को कुछ चटपटा खाने का मन है तो उबली हुई मूंगदाल में प्याज,टमाटर चाट मसाला डाल कर टेस्टी स्नैक बना कर ऑफिस ले जा सकती हैं. इस में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है.

ये भी पढ़ें- गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 होममेड टिप्स

5. नींद है जरूरी

न्यूनतम 8 घंटे की नींद शरीर के लिए बेहतर होती है. इस 8 घंटे की नींद में आप के शरीर को अच्छे से आराम करने का समय मिलता है जिस से आप सारा दिन एक्टिव फील करती है. सोते समय यह सुनिश्चित करें लें कि आप के आसपास लैपटॉप, मोबाइल फोन, गेमिंग गैजेट्स जैसी चीज़े दूर हो.

Tags:
COMMENT