आपने कभी गौर किया है कि फेसबुक पर पोस्ट करते रहने वाले लोगों को एक कैटेगरी में रखा जा सकता है? कई तरह के लोग हैं, उन की कई तरह की आदतें हैं. जैसे पशुपक्षियों की कई प्रजातियां होती हैं, वैसे ही फेसबुक के महान लोगों की भी कई किस्मे हैं. आज उन्हीं की उदाहरण सहित बात करते हैं:

एक होते हैं विनय जैसे लोग जो जब तक सुबह 10-15 गुड मौर्निंग की अच्छे विचार वाली पोस्ट्स पोस्ट न कर दें, इन के दिन की शुरुआत नहीं होती. इस में भी कमी रह जाती है तो ये फेसबुक के मैसेंजर में जा कर भी शुभ संदेश देते हैं खासकर महिलाओं को.

फिर आते हैं कपिल जैसे लोग जिन्होंने धर्म के हित के लिए कई पोस्ट्स डालने की जिम्मेदारी उठा रखी है. जिस दिन इन की पोस्ट न दिखे तो संदेह होने लगता है कि आज देश में सब ठीक तो है. इन का धर्म आजकल हमेशा खतरे में रहता है.

ये इस तरह की पोस्ट डाल कर समझते हैं कि इन का नाम अब महान देशभक्तों की लिस्ट में आ गया है और ये अब सम्मान के उतने ही अधिकारी हैं जितने दिनरात बौर्डर पर तैनात सिपाही.

एक होते हैं सुनीता जैसे जो नेता नहीं बन पाए तो क्या, उन्हें राजनीति का पूरा ज्ञान है, जो सारा दिन लेटैस्ट राजनीति पर अपना ज्ञान इतना बघारते हैं कि कभीकभी इन की पोस्ट के आसपास से निकलते हुए भी डर लगता है कि कोई गलत बटन न दब जाए और इन की अमानत में खयानत टाइप चीज न हो जाए. ये घर में बैठेबैठे अपने विचारों से असहमत रहने वाले लोगों की नाक में दम कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...