सेहतमंद रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है. इस पर आप की दिनभर की दिनचर्या निर्भर करती है. आप दिनभर ऊर्जावान बने रहते हैं. जानकारों का मानना है कि सुबह का पौष्टिक नाश्ता आप को अपने कामकाज को अच्छी तरह से करने के लिए भरपूर ऊर्जा देता है. आप का नाश्ता कितना पौष्टिक होना चाहिए और इस के फायदे क्या हैं, आइए जानें :

सुबह का पौष्टिक और अच्छा नाश्ता करने से स्वास्थ्य लाभ होता है. यदि आप अपने स्वास्थ्य को ले कर गंभीर हैं और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप नियमित रूप से नाश्ता करें. इस में बिलकुल भी लापरवाही न बरतें.

फलों का नियमित सेवन करें

सुबह के नाश्ते में आप अपने मनपसंद फलों का सेवन कर सकते हैं. कुछ फलों जिन में, केला, अनार, संतरा, सेव आदि काफी लाभदायक हैं और इच्छानुसार इन का जूस या फिर इन्हें साबुत भी खा सकते हैं. वैसे फलों का बजाय जूस निकालने के साबुत खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है, क्योंकि इस में आप को पर्याप्त फाइबर मिलता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

अंडे का सैंडविच

अंडे का सेवन सुबह के नाश्ते में काफी जरूरी है. इस से आप का स्टेमिना बढ़ता है. अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर को भरपूर ऊर्जा देता है. यह मसल्स को मजबूत करता है. इसलिए नाश्ते में अंडे का सैंडविच काफी फायदेमंद होता है. सैंडविच के लिए आप उबले अंडे को बारीकबारीक टुकड़ों में काट लें और ब्राउन ब्रेड के पीस फ्राइपेन में गरम कर उन में अंडे के टुकड़ों को रखें इस के बाद ऊपर से हलका सा नमक बुरक दें. इस के ऊपर आधा चम्मच शहद लगा कर भी खाया जा सकता है. आप चाहें तो थोड़ी सी मियोनीज भी इस में मिला सकते हैं. यह खाने में काफी स्वादिष्ठ और पौष्टिक होता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT