आज की भागती दौड़ती और अस्वस्थ जीवनशैली को अगर व्यवस्थित करना चाहते हैं तो सुबह-सुबह एक्सरसाइज करें. आपको तमाम बीमारियों से सुरक्षा तो मिलेगी ही  साथ ही साथ आपकी बौडी फिटनेस भी मेंटेन रहेगी. जिन लोगों के पास जिम जाने का टाइम नहीं  और वो अपने बॉडी की फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं, तो  आज हम उनके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज  बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के लिए ज्यादा वक्त नहीं लगेगा और  लाभ जिम में घंटों पसीना बहाकर मिलने वाले लाभ के बराबर होगा.

1. स्केट्स करें ट्राय

अपनी हार्टबीट, ब्लड सरकुलेशन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है.  इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर हाथों को सामने की तरफ करके थोड़ा झुकिए और फिर खड़े हो जाइए. यही क्रिया कम से कम दस बार दोहराइए.

ये भी पढ़ें- शाम के वक्त करेंगी ये वर्कआउट तो हमेशा रहेंगी फिट

2. टहलना है जरूरी

अगर आप ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या कोलेस्ट्रौल के पेशेंट है, तो आपके लिए रोज सुबह उठने के बाद तेज कदमों वाली चाल से चलना, यानी स्पीड वॉक करना फायदेमंद है. टहलने से केवल आपमें सक्रियता ही नहीं आती भोजन करने के बाद हमें जो आलस महसूस होता है, उससे भी निजात मिलती है.

3. रस्सी कूदना

अगर आप पूरे शरीर की एक अच्छी कसरत जानना चाहते हैं तो रस्सी कूदनाा सबसे वेदर और स्वास्थ्यवर्धक एक्सरसाइज है रोजाना 20 मिनट रस्सी कूदने से लगभग 200 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है. इससे पूरे शरीर में ब्लड सरकुलेशन दुरूस्त होता है. अगर आप रस्सी नहीं कूदना चाहते तो आप एक ही जगह पर कई बार उछलकर भी यह व्यायाम कर सकते हैं.

4. साइकिल चलाना

साइकिलिंग भी अपने आप में पूरे शरीर का व्यायाम है इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सरकुलेशन सुचारू रूप से होता है. इससे  मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और शरीर की ऊर्जा बढ़ती है. तेजी से वजन  कम करने में सहायक  है. कम दूरी वाली जगह पर साइकिल से जाना स्वास्थ्यवर्धक और पर्यावरण की दृष्टि से भी अच्छा है.

ये भी पढ़ें- प्रौफेशनल से जानें कैसे रखना है अपनी फिटनेस का ख्याल

5. इन बातों का भी रखें ध्यान

स्किन को खूबसूरत और जवान बनाए रखने में सबसे प्रभावकारी उपाय एक्सरसाइज ही है. क्योंकि करने  रक्तसंचार तेज होता है, जिससे स्किन पर तेज और चमक बढ़ जाती है, और स्किन स्वस्थ व जवां नजर आती है. साथ ही नियमित एक्सरसाइज से रक्त में कोलेस्ट्रौल के स्तर कम होता है .कसरत हानिकारक कोलेस्ट्रौल को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रौल या गुड कोलेस्ट्रौल को बढ़ाने में मदद करती है. इससे हृदय अधि‍क मात्रा में ब्लड पंप करता है, और हम अधि‍क मात्रा में औक्सीजन ले पाते हैं.

Tags:
COMMENT