बहुत से लोगों को नाखून चबाने की बुरी लत होती है. कुछ लोग खाली वक्त में तो कुछ जब टेंशन में होते हैं नाखून खाते हैं. पर क्या आपको पता है कि इससे आपका कितना नुकसान होता है? ये गंदी आदत सेहत के लिए बहुत खतरनाक होती है. डाक्टरों और जानकारों की माने तो जिन लोगों को ये आदत है उन्हें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

इस खबर में हम आपको नाखून चबाने से होने वाले स्वास्थ हानियों के बारे में बताएंगे.

खराब होते हैं नाखून

उंगली के नीचे की एक परत होती है जिसे हम मैट्रिक्स कहते हैं. हमेशा नाखून चबाने से ये परत पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है. आगे चलकर इनसे इनग्रोन नेल्स जैसी समस्याएं हो जाती है.

ये भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के अलावा पीरियड्स ना आने के हैं ये 4 कारण

फैलता है इंफेक्शन

नाखून चबाने वक्त नाखून में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में चली जाती हैं. इससे आपके पेट में इंफेक्शन फैलने का खतरा होता है. इससे पैरोनशिया नामक इन्फेक्शन हो जाता है जिसमें सूजन, दर्द, रेडनेस और पस से भरे हुई गांठे पड़ जाती हैं.

हो सकता है जिन्जवाइटिस

नाखून काटने की वजह से दांतों की जड़ों में मौजूद सौकेट्स खराब हो जाते हैं, जिस वजह से आपके दांत टेढ़े हो जाते हैं. अमेरिका में हुए एक अध्ययनके अनुसार बार बार नाखून काटने की आदत की वजह से आपको जिन्जवाइटिस (gingivitis) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें : पीरियड्स के ‘बर्दाश्त ना होने वाले दर्द’ को चुटकियों में करें दूर

खराब हो सकती हैं उंगलियां

हमेशा नाखून चबाने से आपकी उंगलियां खराब हो सकती हैं. आपके मुंह से निकलने वाले लार में मौजूद रसायन आपकी उमगलियों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इससे आपकी उंगली की त्वचा में खुरचन के निशान आते हैं और ये देखने में काफी घिनौनी होती हैं.

 

Tags:
COMMENT