मानसून के साथ-साथ इंटिमेट हाइजीन की समस्या भी बढ़ने लगती है, क्योंकि इस समय वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा कोरोना काल में खुद को साफ़ रखना, इन्फेक्शन से बचना और सेनीटाइज करना भी एक चुनौती है. इस समय यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की समस्या, महिलाओं में अधिक हो जाती है, ऐसे में इंटिमेट हाइजीन जरुरी हो जाता है. कोई भी ऐसा काम इस समय न करें, ताकि इन्फेक्शन का खतरा बढे. गर्मी और पसीने से बचने की जरुरत ऐसे मौसम में ख़ास होती है, क्योंकि इससे बेक्टेरिया के पनपने से वेजाइनल इन्फेक्शन बढ़ जाता है. मिलेनियम हर्बल केयर के एक्सपर्ट वासवदत्ता गाँधी कहती है कि कुछ ख़ास टिप्स निम्न है ,जिससे आप इंटिमेट हाइजीन को मानसून में भी कायम रख सकती है.

1. हमेशा इंटिमेट पार्ट को रखें ड्राई 

लगातार बारिश होते रहने की वजह से कपड़ों को अच्छी तरह सूखाना एक समस्या है, ऐसे में जो भी इनरवेयर पहने, वे अच्छी तरह से ड्राई हो, इसका ख्याल रखें, क्योंकि इस मौसम में अधिक पसीना आता है, ऐसे में इनरवियर के फैब्रिक ब्रीदेबल होनी चाहिए. सिंथेटिक फैब्रिक नमी को बाहर निकलने से रोकती है, जिससे इरीटेशन और फ्रिक्शन होता है, जो त्वचा के लिए भी ठीक नहीं. इसलिए ऐसे इनरवेयर या लौन्जरी को थोड़े समय के लिए ही पहने. इसके अलावा अगर आप बारिश में भींग चुकी है, तो घर आने पर तुरंत नहा लें और खुद को अच्छी तरह से सुखा लें.

ये भी पढ़ें-Monsoon Special: कैसी हो आप की डाइट

2. टाइट कपड़े पहनने से बचें 

इस मौसम में स्किनी जींस और टाइट शॉर्ट्स को पहनना अवॉयड करें, इससे पसीने अधिक होते है और एयर फ्लो शरीर में ठीक से नहीं हो पाता, जिससे त्वचा में जलन और घर्षण होने लगता है. आरामदायक और ढीले कपडे इस मौसम में पहने. सोते समय भी आरामदायक हल्के शॉर्ट्स पहने ताकि एयर फ्लो सही तरीके से हो सकें, जिससे जलन और घर्षण कम से कम हो.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT