मांसाहारियों के लिए अंडा किसी वरदान से कम नहीं होता. जो अंडा खाते हैं उनके लिए खाने के कई विकल्प हमेशा खुले रहते हैं. नाश्ते से लिए रात के खाने में अंडा खाया जा सकता है. अंडे की एक और खासियत होती है कि ये भारी होता है. मतलब अगर आपने सुबह में अंडा खा लिया तो लंबे समय तक आपको भूक नहीं लगेगी. हम आपको अंडे के बारे में एक मजेदार बात बताएंगे, क्या आपको पता है कि उबले अंडे में कम कैलोरी होती है और इसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकती हैं. इसके साथ ही इसमें सारे जरूरी तत्व होते हैं.

take boiled eggs to loose weight

एक अंडे में करीब 70 कैलोरी होती है, तो अगर आप दिन भर में तीन अंडे खाते हैं तो आप आराम से 200 कैलोरी ले रहे हैं. और अगर आप कम कैलोरी ले रही हैं इसका मतलब आपका वजन कम होगा.

आपको बता दें कि अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाई जाती है. एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपके प्रोटीन की रोज की जरूरत का 12 फीसदी पूरा करता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो अंडा आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा.

take boiled eggs to loose weight

कई जानकारों का मानना है कि वजन कम करने के लिए आपको हाई प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट डाइट की जरूरत होती है. आप अगर अंडे खाती हैं तो आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी और आपमे फाइबर और पानी की जरूरत भी पूरी होती है. वहीं कुछ जानकारों का मानना है कि नाश्ते में अंडा लेने से, किसी अन्य आहार की तुलना में आपको 50 फीसदी तृप्ति मिलती है. इसका सीधा फायदा आपको मिलेगा कि अगर आपका पेट भरा होगा तो आप हमेशा कुछ खाएंगी नहीं.

 

Tags:
COMMENT