प्याज रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली चीजों में प्रमुख है. ज्यादातर सब्जियों को बनाने में प्याज की जरूरत पड़ती ही है. पर सब्जी के उपयोग में आने के अलावा ये अपने और भी औषधीय गुण के लिए जाना जाता है. कच्चे प्याज की खूबी होती है कि वो हवा में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म कर दे. इसमें मौजूद सल्फ्यूरिक यौगिक के कारण ही इसमें बैक्टीरिया खत्म करने की क्षमता होती है. अपने घर के स्वच्छ बनाने के लिए और लोगों को इंफेक्शन से बचाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं.

benefits of onions

बैक्टीरिया होंगे खत्म:

घर को स्वच्छ रखने के लिए आप प्याज को चार टुकड़ों में काट लें. इसके बाद उन टुकड़ों को आप कमरे के कोनों में रख दें. इससे घर में फैले अधिकांश बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे.

इसके अलावा सोने से पहले आप प्याज को काट कर मोजों में रख लें. सोने से पहले उन्हें पहन लें, सुबह में आप काफी फ्रेश फील करेंगी. इससे हवा में मौजूद सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के फैलने की संभावना कम होती है.

benefits of onions

इम्यूनिटी होती है मजबूत:

benefits of onions

प्याज का सूप पीने से शरीर की इम्यूनिटी काफी अच्छी होती है. प्याज में मोजूद क्वेरसेटिन नामक एंटी-औक्सीडेंट फ्री रेडिकल डैमेज को कम करता है और इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है.

Tags:
COMMENT