जब भी आपके दांतों में दर्द होता है आप दवाईयों का सेवन कर लेते हैं, जो कई बार आपके लिए खतरनाक भी साबित होता है. अगर आप दवाई न लेकर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाऐं, तो भी दांतों के दर्द से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है. आज हम आपको उन घरेलू उपायों के बारे में जानकारी देगें जिससे आपके दांतों का दर्द कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा और आप दवाई खाने से भी बचे रहेंगे. इन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आपके दांतों का दर्द आसानी से दूर हो जाएगा :

1. प्याज का करें इस्तेमाल

जब भी आपके दांतों में दर्द हो तो आपको प्याज के छोटे-छोटे टुकडें करके चबा लेने चाहिए इससे आपके दांत का दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा.

2. लहसुन है बेस्ट औप्शन

दांत दर्द होने पर लहसुन में अच्छे से नमक लगा कर चबाएं. ऐसा करने से आपके दांत का दर्द ठीक तो हो ही जाएगा और अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करेंगी, तो आप के दांत भी मजबूत होंगे.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: रात में सोएं चैन से

3. लौंग का करें इस्तेमाल

जब भी दांत में दर्द शुरु हो जाए तो उस जगह पर लौंग रखने से दर्द में बहुत फायदा मिलता है, अगर दर्द अधिक हो रहा हो तो आपको लौंग का तेल लगाना चाहिए.

4. दर्द से राहत दिलाए नींबू

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसलिए जब भी दांतों में दर्द हो, तो दर्द वाली जगह पर नींबू का कतरा लगाने से कुछ ही देर में दर्द ठीक हो जाता है.

5. काली मिर्च से मिलेगी दांत दर्द से राहत

काली मिर्च को पीसकर पाउडर बनाकर, उस पाउडर में थोडा सा नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर मंजन करने से, थोड़ी ही देर में राहत महसूस होने लगती है.

6. गर्म पानी से करें कुल्ला

दांतों में दर्द होने पर गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर कुल्ला करने से दांत के दर्द से राहत मिल जाती है.

ये भी पढ़ें- इलैक्ट्रौनिक डिवाइस बन रहे इन्फर्टिलिटी का कारण

7. बर्फ की करें सिकाई 
दांतों में दर्द होने पर 15-20 मिनट तक बर्फ की सिकाई करने से आपको राहत का एहसास होता है. इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराने पर आपको दीर्घकालीन राहत भी मिलती है.

8. सरसों का तेल है बेस्ट

दांतों में दर्द होने पर थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर, उसमे चुटकीभर नमक मिलाकर उसे दांतों में मंजन की तरह करें. ऐसा करने से आपको बहुत राहत मिलेगी.

 

Tags:
COMMENT