घर हमारी जिंदगी का ही एक हिस्सा है और उसे क्लीन रखना हमारी जिम्मेदारी है. घर को चमकाने के लिए अक्सर हम मार्केट से कईं महंगे सामान खरीदते हैं, जो कभी-कभी हमारे घर को बनाने की बजाय बिगाड़ देते हैं. पर हमारे घर में कई चीजें ऐसी होती हैं, जिसे हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसका इसतेमाल हम नहीं करते हैं. ऐसे ही नमक हमारे खाने के टेस्ट को अच्छा बनाता है पर क्या आप जानते हैं कि नमक हमारे खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ घर की सफाई में भी मददगार साबित होता है. आज हम आपको नमक से घर के किन-किन चीजों को चमका सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे…

1. माइक्रोवेव अवन की सफाई के लिए नमक को करें ट्राय

माइक्रोवेव अवन में कैक या पेस्ट्री बनाने में जितना मजा आता है उतना ही उसे साफ करने में हमें आफत आती हैं. लेकिन नमक से हमारी अवन की सफाई की मेहनत बच जाएगी. अवन को सक्रब करने से पहले उस पर नमक छिड़क दें, जिससे दाग आसानी से निकल जाएंगे.

ये भी पढ़ें- डिशवौशर में बर्तन धोने से हो सकते हैं ये 7 नुकसान

2. इंक के दाग तुरंत छुड़ाए नमक

अक्सर काम करते हुए हमारे कपड़ों पर इंक लगना आम बात है. उसी इंक के दाग को निकालने के लिए नमक से दाग पर नमक और नींबू रगड़ें. इससे स्याही के दाग आसानी छूट जाएंगे.

3. सिंक और ड्रेन पाइप की बदबू को करने में मददगार है नमक

सिंक और ड्रेन पाइप की बदबू हमेशा परेशानी का सबब बनती है. पर जब नमक है तो चिंता की कोई बात नहीं. एक भगोने में पानी और एक कप नमक को गर्म करें. इस पानी को सिंक और ड्रेन पाइप में डाल दें, थोड़े देर बाद बदबू दूर हो जाएगी.

4. जूतों की बदबू दूर करने के लिए ट्राय करें नमक

गरमी में पसीने के कारण जूतों से बदबू आने लगती है. यह बदबू आपके पसीने और चमड़े से मिलकर बनती है. पर नमक जूतों की बदबू भी आसानी से भगाता है. आप नमक से भरे क्लोथ बैग्स रखकर या जूतों में नमक डालकर जूतों की बदबू दूर कर सकते हैं. अगर आप नमक डाल रहे हैं तो जूतों को झाड़ना न भूलें.

ये भी पढ़ें- मौनसून की सीलन से बचने के लिए ट्राय करें ये टिप्स

5. तेल को कढ़ाई से चिकनाई को दूर करे नमक

मछली या मटन बनाने में कई बार तेल कढ़ाई में चिकनाई रह जाती है. कढ़ाई धोते वक्त उसमें थोड़ा नमक डालें और सूखने रख दें. और फिर उसे बर्तन धोने वाले साबुन से धो दें, इससे कढ़ाई की सारी चिकनाई निकल जाएगी.

Tags:
COMMENT