फोन पुराना हो गया है? इस्तेमाल करने से ज्यादा चार्जिंग पर लगाए रखते हैं? दरअसल बैटरियां ऐसे ही काम करती हैं. फोन हो या चाहे कुछ और एक समय के बाद बैटरी की चार्ज होल्ड रखने की क्षमता कम हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन की बैट्री लाइफ काफी बढ़ा सकते हैं और बेहतर परफौर्मेंस भी पा सकते हैं.

1. औटो ब्राइटनेस करें औफ: अगर आपके फोन में औटो ब्राइटनेस सेंसर हैं और आपने अपने फोन की डिस्पले लाइट इसी सेंसर के हवाले छोड़ रखी है तो इसे तुरंत बंद कर दें और फोन की ब्राइटनेस को मैन्युअली तरीके से सेट करने की आदत डाल लें. इससे औटो ब्राइटनेस सेसंर का इस्तेमाल कम होगा और बैटरी बचेगी.

ये भी पढ़ें- फोन में ये एप्स होंगी तो टीवी लगेगा पुराने जमाने की बात

2. वाइब्रेशन को कहें ना: अगर आपका फोन कौल आने, टाइप करने या टच करने भर से वाइब्रेट करता है तो आपकी बैटरी वाइब्रेशन मोटर खा रही है. इसे बचाना है तो तमाम तरह की वाइब्रेशन अपने डिवाइस पर बंद कर दें.

3. डेटा कर दें औफ: हालांकि ये कहना आसान है और करना मुश्किल लेकिन ये सच है कि फोन की ज्यादातर बैटरी इंटरनेट सर्फिंग में खर्च होती है. स्मार्टफोन पर ऐप्स उस दौरान भी इंटरनेट एक्सेस करती हैं जिस समय आप फोन इस्तेमाल नहीं कर रहे होते. ऐसे में अगर आप इस्तेमाल के बाद फोन डेटा औफ कर दें तो फोन की बैटरी लंबे समय तक जरूर चलेगी.

4. वाई-फाई, ब्लूटूथ, एनएफसी रखें औफ: हम ज्यादातर इस्तेमाल के बाद भी फोन का ब्लूटूथ, एनएफसी या वाईफाई ऑन ही छोड़ देते हैं. जिसके बाद फोन समय-समय पर इन्हें सर्च करता रहता है. जिससे फोन की बैटरी व्यर्थ होती है. इसलिए इस्तेमाल के बाद इन्हें हमेशा औफ कर दें. इससे आपके फोन की बैटरी काफी बचेगी.

5. बैटरी सेवर, एंटी वायरस को ना: आपके फोन में फोन बैटरी सेवर जैसे एप्स हैं तो उन्हें डिलीट कर दें. दरअसल ये ऐप्स आपके फोन की बैटरी को बचाने की जगह उसे ज्यादा खर्च ही करती हैं. आज एंड्रौइड इतना समझदार है कि आपकी बैटरी को मैनेज कर सके. ऐसे में किसी एंटीवायरस ऐप या फोन बैटरी बूस्टर ऐप की आपको जरूरत नहीं है. इनसे जितना हो सके बचें.

ये भी पढ़ें- 500 रुपए से भी कम में अपने स्मार्टफोन को बनाएं सुपर स्मार्टफोन

6. औलवेज औन डिस्पले रखें औफ:अगर आपके फोन में भी ये फीचर है तो इसे औफ करके आप अपने फोन की बैटरी को बचा सकते हैं. इससे फोन के बंद होने पर बेवजह स्क्रीन का इस्तेमाल नहीं होगा और बैटरी

7. फोन को ना करें पूरा फुल चार्ज: आपके फोन की बैटरी की लाइफ उसकी चार्जिंग साइकल पर निर्भर करती हैं. ऐसे में कभी अपने फोन को 100% तक चार्ज ना करें बल्कि फोन को की चार्जिंग को हमेशा 20-80 प्रतिशत के बीच रखें. यानी कि 20% से कम नहीं और 80% से ज्यादा नहीं.

Tags:
COMMENT