जीवन के तमाम उलझे सवालों में से एक ये भी है कि क्या मेरे फलां मित्र ने मुझे व्हाट्सऐप पर ब्लौक कर दिया है? अगर आप भी जीवन इस बड़ी गुत्थी को सुलझाने में लगे हैं तोचलो आज हम आपकी मदद कर देते हैं. दरअसल ब्लौक किए जाने पर व्हाट्सऐप में कुछ फेरबदल आप नोटिस कर पाएंगे और वो बदलाव क्या है इसके बारे में हम बता रहे हैं. अगर आपको लक्षण मिलते हुए दिखाई दें तो समझ लीजिए कि आपको कर दिया गया है ब्लौक.

1. अगर अपने दोस्त का लास्ट सीन या औनलाइन स्टेटस आपको दिखाई नहीं दे रहा तो मुमकिन है कि आप ब्लौक किए जा चुके हैं, लेकिन हो सकता है ऐसा आपके दोस्त ने अपनी प्राइवेसी के चलते किया हो. तो इस लक्षण को नोट कर लें और अगले वाले पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें- खतरनाक हैं ये 4 एप्स! एक भी हो फोन में तो करें डिलीट

2. अगर आप अपने दोस्त की डीपी (डिस्पले पिक्चर) और स्टेटस नहीं देख पा रहे हैं तो बात जरा चिंता की है. दरअसल, आपका दोस्त अपनी डीपी तो व्हाट्सऐप से हटा सकता है, लेकिन अगर आपको उसके स्टेटस की जगह कुछ दिखाई नहीं दे रहा तो आप ब्लौक किए जा चुके हैं. यहां स्टेटस से मतलब उस लाइन से है जो डीपी के नीचे दिखाई देती है. लेकिन अगले बदलावों पर नजर और दौड़ा लें और सुनिशचित कर लें कि आप ब्लौक हुए या नहीं.

3. आपके मैसेज भेजने पर अगर मैसेज के बगल में एक ही टिक दिखाई दे तो आप ब्लॉक हो सकते हैं लेकिन कुछ देर इंतजार भी कर के देख लें हो सकता है आपके दोस्त का इंटरनेट उस समय बंद हो, लेकिन लंबे समय तक वो एक टिक दो में ना बदले तो अफसोस अब ब्लौक हैं.

4. अगर अभी तक बताए गए तरीके आपको कन्फ्यूज कर रहे हैं तो आप ब्लौक हैं कि नहीं ये पता करने के दो अचूक उपाए तरीके अपना कर देख सकते हैं. जिनसे काफी हद तक साफ हो जाएगा कि आप ब्लौक हुए हैं या नहीं. दरअसल ब्लौक होने के बाद आप अपने दोस्त को वौइस कौल लगाएं तो कौल मिलेगी नहीं. इसी तरह आप वीडियो कौल भी करके देख सकते हैं. अगर कौल कनेक्ट नहीं होती तो काफी चांस है कि आप ब्लौक हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: लीविंग रूम सजाते समय न करें ये गलतियां

5. एक दूसरा तरीका भी है जानने का कि आप ब्लॉक हुए हैं या नहीं. अगर आपको लगता है कि किसी मित्र ने आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक किया है तो उस दोस्त को एक व्हाट्सऐप ग्रुप में ऐड करके देखें. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो तय है कि आप ब्लौक किए जा चुके हैं.

हम जानते हैं कि ब्लौक किया जाना है दुखद अनुभव है लेकिन इसके बारे में साफ-साफ पता होना भी जरूरी है. तो अब जब आप जान गए हैं तो चेक कर के देख सकते हैं.

Tags:
COMMENT