त्यौहारों के करीब आते ही मन उत्साह से भर जाता है. बाजार नई-नई व यूनीक चीजों से भर जाते हैं. कई दिनों पहले से ही शौपिंग शुरू हो जाती है. घर की सफाई जोरों पर होती है. फ्रैंड्स व रिश्तेदारों को इनवाइट करना भी कई दिन पहले ही शुरू हो जाता है. मगर ये सब करने से ही काम नहीं चलता यानी घर से भी फैस्टिव वाइब्स आनी चाहिए. इस के लिए घर के माहौल को महकाना व उसे सजाना भी बहुत जरूरी होता है ताकि आप खुद को फैस्टिवल के लिए पूरी तरह तैयार कर सकें. आइए जानें कि फैस्टिवल के लिए घर को कैसे सजाएं:

1. परदों से बढ़ाएं घर का अट्रैक्शन

अगर आप ने काफी सालों से घर में एक ही परदे टांगे हुए हैं और उन्हें देख कर आप ऊब गई हैं तो इस बार उन्हें बदल डालें. आप दीवारों से मैच करते परदों के डिजाइन फौलो करें, जो घर को नया लुक देने का काम करेंगे. आप मौर्डन कर्टन की डिजाइनों से भी घर को सजा सकती हैं, क्योंकि ये बहुत ही बोल्ड पैटर्न के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं. बस अपने रूम की बनावट और शेड को ध्यान में रख कर इन का चयन करें.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आप ब्लौक हुए हो या नहीं, ऐसे लगाएं पता

2. पेंटिंग बढ़ाए दीवारों की रौनक

अगर आप क्रिएटिव सोचती हैं तो अपनी क्रिएटिविटी से दीवारों की रौनक बढ़ाएं. इस के लिए ऐंब्रोस पेंटिंग बना सकती हैं, जो न सिर्फ आप की क्रिएटिविटी को बढ़ाने का काम करेगी, बल्कि बनाई गई आकृति 3डी इफैक्ट के रूप में जब उभर कर आएगी तो आप के घर की दीवारों की रौनक में चारचांद लग जाएंगे.

3. कुशंस को कवर्स से बनाएं नए जैसा

अगर आप के कुशंस पुराने हो गए हैं और आप अभी उन्हें बजट बिगड़ने के डर से चेंज नहीं करना चाहतीं तो आप अपने पुराने कुशंस को स्टाइलिश कवर्स से फिर से नए जैसा बनाएं. इस के लिए आप आजकल ट्रैंड में चल रहे ब्लौक प्रिंट, हैंड ऐंब्रौयडर्ड कवर, जयपुरी पैचवर्क, बनारसी ब्रोकेड, फ्लोरल, कांशा वर्क आदि से कुशन कवर्स को सजाएं. इन प्रिंट्स की जहां फैस्टिवल्स के दौरान काफी डिमांड रहती है वहीं ये देखने में भी काफी अच्छे लगते हैं.

4. इंडोर प्लांट्स से सजाएं घर

पौधे न सिर्फ बाहर, बल्कि घर के माहौल को भी हराभरा रखने का काम करते हैं. ऐसे में इस फैस्टिवल आप इंडोर प्लांट्स जैसे मनीप्लांट, एयरप्यूरीफाई प्लांट, ऐलोवेरा, बैंबू आदि लगा कर न सिर्फ स्वच्छ वातावरण में सांस ले सकेंगी, बल्कि इस से घर के हर कोने को भी खूबसूरत बना सकती हैं. यकीन मानिए देखने वाले भी आप के घर की इस नैचुरल सजावट के कायल हो जाएंगे.

5. वौल पेपर से बदलें दीवारों का रूप

त्यौहारों के सीजन में हरकोई घर का रंगरोगन करवाने के बारे में सोचता है ताकि घर साफसुथरा व अच्छा दिखे. अगर आप का बजट है तो आप हर रूप में डिफरैंट कलर का पेंट करवा सकती हैं, साथ ही वौल पेपर से दीवारों की रौनक को भी बढ़ाएं. अगर आप सिर्फ घर के लुक में थोड़ाबहुत बदलाव करना चाहती हैं, तो स्टिकर से बैस्ट कोई औप्शन नहीं.

6. बदलें फर्नीचर की सैटिंग

अगर आप भी अपने घर के फर्नीचर को बहुत समय से एक ही जगह देख कर ऊब गई हैं तो इस फैस्टिवल सीजन अपने घर के फर्नीचर की सैटिंग में थोड़ा बदलाव कर के घर को दें डिफरैंट लुक.

ये भी पढ़ें- खतरनाक हैं ये 4 एप्स! एक भी हो फोन में तो करें डिलीट

7. लाइटिंग से जगमगाएं घर

फैस्टिवल्स की बात हो और घर में खास लाइटिंग न हो तो वह फील नहीं आ पाता जो आना चाहिए. ऐसे में आप घर के अंदर व बाहर लाइटिंग से घर को जगमगाएं. अपने गार्डन एरिया को भी खास तरह की लाइटिंग से सजा सकती हैं.

8. फ्लौवर्स से खास सजावट

सैंटर टेबल को छोटे फ्लौवर्स व फ्लौवर पौट से सजाएं, जो न सिर्फ आप को वरन देखने वालों को भी फ्रैशनैस का एहसास करवाएगा. फैस्टिवल वाले दिन टेबल पर गिलास बाउल में फ्लोटिंग कैंडल्स भी रख सकती हैं. ये न सिर्फ दिखने में मोहक लगती हैं, बल्कि घर को फैस्टिव लुक देने का भी काम करती हैं.

Tags:
COMMENT