लेखक- पूजा भारद्वाज 

ज्वौइंट फैमिली में जहां बच्चे को पालना आसान है, वहीं एकल फैमिली में यह उतना ही मुश्किल है. अकेले मांबाप के लिए बच्चे को पालने जैसा कठिन कार्य कैसे हो आसान, आइए जानें:

बेबी केयर प्रौडक्ट

बच्चे को अकेले पालना एक साहसी और चुनौतीपूर्ण कार्य है. खासतौर पर तब जब आप सिंगल फैमिली में रहते हों और यह आप की पहली संतान हो. ऐसे में मां-बाप को समझ नहीं आता है कि वे बच्चे की उचित परवरिश कैसे करें. अभिभावकों की इसी समस्या का समाधान करने के लिए कई कंपनियों ने बाजार में कुछ नायाब व ऐडवांस बेबी केयर प्रोडक्ट्स ला कर अभिभावकों को राहत की सांस देते हुए पेरैंटिंग को आसान बनाया ताकि वे अपने बच्चे को सिर्फ प्यार करें बाकी ये बेबी प्रोडक्ट्स संभाल लेंगे.

ये भी पढ़ें- फैस्टिव होम डैकोर के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

ब्रैस्ट पंप

जब मां को नौकरी या काम से बाहर जाना हो और वह चाह कर भी अपने बच्चे को स्तनपान न करवा पाए, तो ऐसे में बै्रस्ट पंपिंग मां के लिए एक वरदान है, जिस के जरीए वह जितना चाहे उतना दूध स्टोर कर सकती है. जिस से उस के चले जाने के बाद भी उस का बच्चा आराम से फीड कर सकता है. यह ब्रैस्ट पंप मां की जिंदगी आसान बनाता है और बच्चे के पालन में भी उस की मदद करता है.

फोल्डेबल बाथटब

जन्म के बाद बच्चे को नहलाने में अकसर मातापिता को डर लगता है, क्योंकि उन्हें न तो इस का अनुभव होता है और न ही इस बारे में कोई जानकारी. लेकिन फोल्डेबल बाथटब नहलाने की इस प्रक्रिया को असान बनाता है, क्योंकि इसे बच्चे के कंफर्ट को ध्यान में रख कर बनाया गया है. फोल्डेबल टब सुविधाजनक होते हैं और खासकर तब जब आप सफर पर हों, क्योंकि यह फोल्ड हो जाता है और कम जगह में आसानी से आ जाता है. यह इन्फैंट से ले कर टोडलर सभी उम्र के बच्चों के लिए बहुत अच्छा है. जब बच्चा बड़ा हो जाए, तो इस के अंदर मौजूद मौड्यूल को हटा कर बच्चे को बैठा कर भी नहलाया जा सकता है.

प्रैम कम स्ट्रोलर

यह हलका टिकाऊ बेबी स्ट्रोलर यात्रा करते समय उपयोग करने का सब से अच्छा साधन है. आप अगर खरीदारी कर रही हैं या किसी काम में व्यस्त हैं, तो आप बच्चे को स्ट्रोलर में रख अपना जरूरी काम निबटा सकती हैं. अगर आप बाहर घूमने जा रही हैं, तो भी प्रैम कम स्ट्रोलर आप के लिए काफी सुविधाजनक है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आप ब्लौक हुए हो या नहीं, ऐसे लगाएं पता

कई बार मां पर्याप्त क्षमता न होने के कारण बच्चे को उठा नहीं पाती है, लेकिन बच्चे को प्रैम में बैठा या लेटा कर आसानी से बाहर ले जा सकती हैं. वैसे भी लंबे समय तक इस का प्रयोग होता है. प्रैम को आप स्ट्रोलर के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं. इस में टोडलर को आसानी से बैठाया जा सकता है और गाड़ी की सीट पर रखा जा सकता है, जो बिलकुल सुरक्षित है. लेकिन इसे खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इसे खरीदते समय इस में सीट बैल्ट, लौक, ब्रेक, किनारे आदि की अच्छी तरह जांच कर लें.

टोडलर बूस्टर

शिशु बूस्टर सीटें आप के बच्चे को सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं. ड्राइविंग के समय अपने बच्चे को सुरक्षित रखना बेहद आवश्यक है. वे बच्चे जिन की उम्र 3 साल या उस से कम है, को कार की सीट पर बैठाने के बजाय बूस्टर सीट पर बैठाएं. सुपर मार्केट में जा रही हों या वैकेशन पर बूस्टर सीट खरीदना आप के लिए सुविधाजनक हो सकता है.

कई बार मार्केट में खरीदारी करते वक्त बच्चा सो जाता है, जिस से सामान उठाने में दिक्कत होती है, ऐसे में आप बच्चे को बूस्टर पर बैठा कर गाड़ी में छोड़ सकती हैं और फटाफट अपना काम निबटा सकती हैं. यह सभी उम्र व वजन के बच्चों के लिए उपयुक्त है.         

ये भी पढ़ें- खतरनाक हैं ये 4 एप्स! एक भी हो फोन में तो करें डिलीट

Tags:
COMMENT