क्या आज भी आपके लिए एंटरटेनमेंट का मतलब सास बहू के वही बोरिंग सीरियल हैं? अगर हां तो समय आ गया है अपडेट होने का. देखा जाए तो अब टीवी से ज्यादा और बेहतर एंटरटेनमेंट आप अपने मोबाइल पर पा सकते हैं? कैसे? वो हम बताते हैं. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो कुछ ऐप्स आपको इंस्टौल करनी हैं और बस हो गया. यकीन मानिए टीवी की तरफ आप मुड़ कर भी नहीं देखेंगे. तो चलिए जानते हैं कैसे अपने फोन को बनाया जाए एंटरटेनमेंट का जबरदस्त जरिया.

नेटवर्क प्रोवाइडर के अनुसार

आप किस नेटवर्कप्रोवाइडर का सिम इस्तेमाल करते हैं? इस आधार पर भी ऐप्स फोन में डालेंगे तो एंटरटेनमेंट के नए दरवाजे खुल जाएंगे. अगर आप एयरटेल यूजर हैं तो बता दें कि एयरटेल कीएक्सट्रीम ऐप अपने आप में दस एंटरटेनमेंट ऐप्स के बराबर हैं. इसमें आप पसंदीदा फिल्में और वेब सीरीज देख सकते हैं. इसके अलावा एयरटेल अपने यूजर्स को साल भर के लिए फ्री ऐमेजौन प्राइम सर्विस, तीन महीने के लिए नेटफ्लिक्स और महीने भर के लिए जी5 की प्रीमियम सर्विस 499 रुपए से 999 रुपए के प्लान अनुसार उपलब्ध कराता है. आपके प्लान में क्या सर्विस आपको मिलती हैं ये जानने के लिए एयरटेल थैंक्स ऐप को इंस्टौल करें. इसी तरह जियो के ग्राहक भी जियो टीवी और हॉटस्टार की कुछ सर्विस फ्री में मजा ले सकते हैं. जिसमें लाइव क्रिकेट मैच भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- 500 रुपए से भी कम में अपने स्मार्टफोन को बनाएं सुपर स्मार्टफोन

नेटफ्लिक्स      

इस पौपुलर स्ट्रीमिंग सर्विस के बारे में तो सुना ही होगा. अगर अभी तक आजमाया नहीं है तो सही समय है देरी ना कीजिए. दरअसल जब से नेटफ्लिक्स ने खास भारत के लिए मात्र 199 रुपए का प्लान लॉन्च किया है तब से इसे अफौर्ड कर पाना आसान हो गया है.बात करें कंटेंट की तो इसमें आपको सास बहू के गोल-गोल जलेबी जैसे पका देने वाले सीरियल्स की जगह अपनी पसंद के अनुसार हाई क्वालिटी प्रोग्राम देखने को मिलेंगे. जिन्हें वेब सीरीज भी कहा जाता है. इस पर आपको विदेसी के साथ-साथ देसी कंटेंट भी अच्छी मात्रा में देखने को मिल जाएगा. आप पूछेंगे इतने सारे कंटेंट के बीच शुरूआत कहां से की जाए तो बता दें कि सेक्रेड गेम्स सीजन 1 और 2, घोल, लैला, चौप्सटिक्स से शुरु कर सकते हैं और बाद में अपने टेस्ट अनुसार अन्य सीरीज का मजा ले सकते हैं.

ऐमेजौन प्राइम

ये भी एक स्ट्रीमिंग सर्विस है लेकिन टेस्ट में जरा ज्यादा देसी है. कहने का मतलब है इस पर भी वेब सीरीज और फिल्मों का मजा ले सकते हैं और इस पर भारतीय कंटेंट आपको अच्छा खासा मिल जाएगा. ये सर्विस आप 999 रुपए में साल भर के लिए और 129 रुपए में महीने भर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसा कि ऊपर बताया एयरटेल के यूजर्स ये साल भर के लिए मुफ्त भी पा सकते हैं. बात रही शुरूआत करने की तो मिर्जापुर, जाकिर खान का कक्षा ग्यारहवीं और चाचा विधायक हैं हमारे, कौमिक्सान जैसे शो अच्छे रहेंगे.

टीवीएफ

आप बोरिंग टीवी से हट कर कुछ देखना चाहते हैं तो फोन में टीवीएफ ऐप जरूर डाल लें.टीवीएप यानी कि द वायरल फीवर. ये शुरुआत में सिर्फ एक यूट्यूब चैनल था और अब ऐप की शक्ल में प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है. इस ऐप में आपको टीवीएफ के तमाम फनी शो, फेमस वेब सीरीज और 5 से 7 मिनट की वीडियो मिल जाएंगी. इसके लिए आपको एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं हैं क्योकि ये ऐप पूरी तरह फ्री है. टीवीएफ के साथ आपका अनुभव नया हो तो पहले ट्रिपलिंग के दोनो सीजन, परमानेंट रूममेट के दोनो सीजन, कोटा फैक्ट्री आदि से शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- नया हो या पुराना हर स्मार्टफोन के लिए जरूरी है ये मोबाइल एसेसरीज

यू ट्यूब

वीडियो कंटेंट की बात हो और यू ट्यूब का जिक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है? अगर आप कुछ अच्छे  यू ट्यूब चैनल्स को सब्सक्राइब कर लें तो दिन भर में एक से दो घंटे का आपकी पसंद का कंटेंट आपको फ्री में देखने को मिलेगा. बात करें अच्छे यू ट्यूब चैनल्स की तो मुम्बईकर निखिल, टेक्निकल गुरूजी, नजर बट्टू, बीबी की वाइन्स, कबीता किचन, होम कुकिंग शो, एआईबी, डाइस मीडिया आदि को सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Tags:
COMMENT