हमारा स्मार्टफोन एक हद तक आज कम्प्यूटर वाले सारे काम कर सकता है लेकिन जैसे कंप्यूटर के रख रखाव और उसकी क्षमता का पूरा इस्तेमाल करने के लिए कुछ साजो सामान की जरूरत पड़ती है वैसे ही स्मार्टफोन के लिए भी अगर आप कुछ जरूरी एसेसरीज लें तो ना केवल आप उसका बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे बल्कि आपके डिवाइस की लाइफ भी बढ़ जाएगी.  आज हम बता रहे हैं उन जरूरी मोबाइल एसेसरीज के बारे में जो नए या पुराने किसी भी स्मार्टफोन के साथ आपको इस्तेमाल करनी ही चाहिए.

1. स्क्रीन प्रोटेक्टर और मोबाइल केस

नया फोन किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन और भी अच्छा लगता है जब नया फोन नए जैसा ही रहे. इसके लिए जरूरी है फोन की स्क्रीन और बॉडी को डैमेज होने से बचाना. जो कि आप अपने फोन पर स्क्रीन गार्ड और केस के इस्तेमाल से कर सकते हैं. अब सवाल उठता है कि कौन सा केस और कौन सा स्क्रीन गार्ड? बता दें कि औनलाइन और औफलाइन दोनो ही जगह आपको इसके कई औप्शन मिल जाएंगे लेकिन उनमें से किसी को भी चुनते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. स्क्रीन को स्क्रैच से बचाने के लिए टेम्पर्ड ग्लास का इस्तेमाल बेहतर रहता है. ये फोन के गिरने पर आपकी स्क्रीन को एक हद तक सुरक्षा तो प्रदान करता ही है साथ ही कीमत में भी सस्ता होता है. बाजार में आपको नॉन ब्रेकेबल स्क्रीन गार्ड का औप्शन भी मिल जाएगा लेकिन टेम्पर्ड ग्लास के मुकाबले महंगे होने के साथ-साथ ये प्लास्टिक का होने की वजह से जल्दी स्क्रैच पकड़ते हैं और गिरने पर फोन की स्क्रीन को भी कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करते. फोन का केस भी ऐसा लें जो फोन को चारो ओर से कवर करें और अगर फोन में कैमरा बंप (कैमरे का फोन की बॉडी से उभरा हुआ होना) है तो उसे भी सुरक्षा प्रदान करे.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: ऐसे दें लिविंग रूम को नया लुक

2. पेन ड्राइव और ओटीजी केबल

 अब आप सोचेंगे फोन के लिए पेन ड्राइव की क्या जरूरत? दरअसल अब कम ही स्मार्टफोन्स में माइक्रो एस़डी कार्ड के लिए जगह देखने को मिलती है लेकिन अधिक्तर स्मार्टफोन ओटीजी स्पोर्ट के साथ आते हैं. ऐसे में ओटीजी स्पोर्टेड पेन ड्राइव या सामान्य पेन ड्राइव और ओटीजी केबल के साथ आप अपने फोन की स्टोरेज को ना केवल बढ़ा सकते हैं बल्कि समय-समय पर फोन का बैकअप लेकर फोन की लाइफ भी बढ़ा सकते हैं.

3. पावर बैंक

 एंड्रौयड हो या आईफोन समय के साथ हर फोन की बैटरी कमजोर होती है. ऐसे में अच्छा पावरबैंक आपके काफी काम आ सकता है. इसके चलते आपको किसी भी इमरजेंसी सिच्युएशन में फोन के चार्जिंग की चिंता करने की जरूरत नहीं रहती. बता दें कि शाओमी के पावरबैंक सस्ते और टिकाउ माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें- नए फीचर और नाम के साथ WhatsApp दिखेगा कुछ ऐसा

4. ब्लूटूथ इयरफोन/हेडफोन

जिस तरह से स्मार्टफोन्स कंपनियां हेडफोन जैक को बीते कल की बात बनाने पर तुली हैं उस लिहाज से आपके लिए एक ब्लूटूथ इयरफोन/हेडफोन लेना जरूरी हो जाता है. आप 1000 से 1500 रुपए के बीच एक अच्छा ब्लूटूथ हेडफोन या इयरफोन खरीद सकते हैं. जिससे आपके लिए फोन रिसीव करने के अलावा एंटरटेनमेंट कंज्यूम करना भी बेहद आसान हो जाएगा.

Tags:
COMMENT