व्हाट्सएप में लगातार नए-नए बदलाव किए जा रहे हैं और दो बड़े बदलाव आपको व्हाट्सएप में जल्द देखने को मिलने वाले हैं. इनमें से एक खुद व्हाट्सएप के नाम से जुड़ा है. जी हां! व्हाट्सएप के नाम में जल्द एक बदलाव आपको देखने को मिलेगा. ये बदलाव क्या होगा और इसके बाद व्हाट्सएप कैसा दिखेगा ये जानने से पहले आने वाले एक बड़े फीचर के बारे में जान लेते हैं.

आने वाला है फिंगरप्रिंट लौक फीचर

दरअसल नाम में बदलाव के अलावा व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लौक फीचर आने वाला है. ये फीचर व्हाट्सएप के बीटा यूजर्स को मिल भी चुका है. ये व्हाट्सएप में प्राइवेसी को और मजबूत बना देगा. अभी तक यूजर्स को व्हाट्सएप चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप का सहारा लेकर एप को लौक करना पड़ता था लेकिन इस तरह की ऐप्स खुद ही यूजर की प्राइवेसी के लिए खतरा साबित होती हैं क्योंकि किसी भी एप को लौक करने के बदले में ये यूजर से स्टोरेज, लोकेशन जैसी तमाम तरह की परमिशन मांगा करती हैं.

whatsapp-locked

ये भी पढ़ें- 7 टिप्स: अगर घर में नहीं आती धूप तो इन तरीकों से बढ़ाए रोशनी

नहीं पड़ेगी लौक की जरूरत

whatsapp

ऐसे में व्हाट्सएप के इस नए फीचर के आ जाने के बाद यूजर्स को इस तरह की ऐप्स की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिससे यूजर दोनो ही तरह से अपनी प्राइवेसी को और सुरक्षित कर पाएंगे. कुछ स्मार्टफोन्स में ऐप्स को लौक करने का इनबिल्ट फीचर भी आता है लेकिन इससे फोन की बैटरी और परफौर्मेंस पर फर्क पड़ता है.

ऐसे करें इस नए फीचर का इस्तेमाल

whatsapp-locked

फेसबुक में फिंगरप्रिंट लौक को इनेबल करने के लिए सेटिंग-अकाउंट-प्राइवेसी में जाकर आखिर में फिंगरप्रिंट लौक पर टैप करना होगा. यहां आपको ‘Unlock With Fingerprint’ को इनेबल करना होगा. इस मेन्यू में आपको औटोमैटिक लौक का औप्शन भी दिखाई देगा. जिसमे आप एप के लॉक किए जाने की अवधि को चुन सकेंगे. इसका मतलब है कि इस्तेमाल के बाद एप कितनी देर में लॉक हो जाए ये चुनने के तीन विकल्प आपके पास होंगे.

नाम में बदलाव:

व्हाट्सएप के बीटा यूजर्स के लिए व्हाट्सएप के नाम में भी बदलाव किया गया है. जो कि स्टेबल अपडेट आने के बाद सभी के लिए लागू हो जाएगा. इतना ही नहीं इंस्टाग्राम के भी नाम में ऐसा ही बदलाव देखने को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2020 की शुरुआत में नए नाम के साथ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम गूगल प्ले-स्टोर और एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड किए जा सकेंगे. बता दें कि बदलाव के बाद इंस्टाग्राम का नया नाम ‘Instagram from Facebook’ और व्हाट्सएप ‘WhatsApp from Facebook’ के नाम से जाना जाएगा.

ये भी पढ़ें- बिना किसी खर्चे के इन 4 एप्स के साथ रखें फिटनेस का ख्याल

मालूम हो कि इस बारे में फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी प्रोडक्ट और सेवाओं को लेकर एक स्पष्ट रूख अपनाना चाहती है. क्या आप व्हाट्सएप के इस नए नाम से खुश हैं? या आपको व्हाट्सएप का असली नाम ही पसंद है? कमेंट्स में जरूर बताएं कि आपको कैसा लगा व्हाट्सएप का नया नाम?

https://www.whatsapp.com/features/

Tags:
COMMENT