हाल ही में प्रसिद्ध मैगजीन फोर्ब्स ने अमेरिका में तकनीक के क्षेत्र में 50 दिग्गज महिलाओं की सूची जारी की है. इस लिस्ट में खास ये है कि इसमें शुमार महिलाओं में 4 महिलाएं भारतीय मूल की हैं. इसमें सूची में विश्व की दिग्गज कंपनियों की शीर्ष पदों पर बैठी महिलाओं के नाम शामिल हैं, जो अपने क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं.

फोर्ब्स की इस लिस्ट में आईबीएम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिनी रोमेटी और नेटफ्लिक्स की कार्यकारी एनी एरोन शामिल हैं. इसके अलावा इसमें सिस्को की पूर्व चीफ टेक्नौलजी औफिसर पद्मश्री वारियर, ऊबर की सीनियर डायरेक्टर कोमल मंगतानी, कोंफ्लूएंट की को-फाउंडर और चीफ टेक्नौलजी औफिसर नेहा नारखेड़े, प्रबंधन कंपनी ड्राब्रिज की फाउंडर और सीईओ कामाक्षी शिवराम कृष्णन का नाम शामिल है. ये चारो महिलाएं भारतीय मूल की हैं.

'अमेरिका की 2018 में प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष 50 महिलाओं' के इस अंक में फोर्ब्स ने इन महिलाओं पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि महिलाएं भविष्य का इंतजार नहीं करती हैं. ये सूची महिलाओं की तीन पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व कर रही हैं जो करीब एक दशक से अधिक समय तक दुनिया भर के तकनीक के क्षेत्र में शीर्ष पर हैं.

आपको बता दें कि पद्मश्री वारियर ने मोटोरोला और सिस्को दोनों ही कंपनियों में अहम भूमिका निभा चुकी हैं. वहीं मंगतानी, गुजरात की धर्मसिंह देसाई अभी ऊबर के बिजनेस इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट की प्रमुख हैं.

नेहा नारखेडें लिंक्डइन में सौफ्टवेयर इंजीनियर थी. अपाचे काफका को विकसित करने में इनका अहम योगदान था. उन्होंने अपने एक सहयोगी के साथ मिल कर एक कंपनी की स्थापना की जो डाटा आकलन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी है. इसके ग्राहकों में नेटफ्लिक्स और उबर जैसी कंपनियां शामिल हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT