घर को सजाने के लिए जहां एक तरफ लोग टाइल लगाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोगों को घर पर मार्बल लगाना पसंद होता है लेकिन उनकी सफाई कैसे करें ये अपने आप में ही अलग काम है. कुछ लोग मार्बल पर पोछा लगाना ही सफाई करना समझते हैं, लेकिन ऐसा नही है. मार्बल अपेक्षाकृत नाजुक होता है. इसलिए इसे हमेशा नर्म कपड़े या स्पौन्ज से साफ करना चाहिए. इसीलिए आज हम आपको मार्बल को कैसे साफ करें इसकी कुछ आसान टिप्स बताएंगे…

1. मार्बल साफ करने के लिए लोहे के तार वाले ब्रश को इस्तेमाल न करें. मार्बल की सफाई विनेगर, नींबू जैसी चीज़ों से नहीं होती.

2.सामान्य तौर पर गुनगुने पानी से भीगे नर्म कपड़े से मार्बल के फ्लोर की सफाई की जा सकती है.

3. पोछा लगाते समय पानी को बदलते रहें, पूरे घर में एक ही पानी का इस्तेमाल न करें. इससे धूल साफ होने की बजाए मार्बल पर जम जाएगी.

ये भी पढ़ें- किचन को रखें हमेशा क्लीन और स्टाइलिश

4.पानी में बेकिंग सोडा मिला कर फर्श पर गाढ़ा पेस्ट लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से इसे हल्के हाथों से रब कर के साफ कर लें. ऐसा करने से किसी भी प्रकार के दागधब्बे साफ हो जाते हैं.

5. तेल के दाग मिटाने के लिए कॉर्न स्टार्च लगा कर एक दिन लिए छोड़ दें. यह तेल सोख लेगा. बाद में गुनगुने पानी और साबुन के घोल से मार्बल की सफाई कर लें.

6. ज्यादा गंदे फर्श को हाइड्रोजन पैराक्साइड के इस्तेमाल से साफ़ किया जा सकता है. इस के लिए हइड्रोजन पैराक्साइड में भीगे कपड़े को दागधब्बों पर घुमा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से धो दें.

ये भी पढ़ें- 5 होममेड टिप्स: ऐसे पाएं फ्रिज की बदबू से छुटकारा

7. यदि मार्बल के फर्श पर तेल, घी या दूध गिर जाए तो उस की चिकनाई हटाने के लिए उस पर सूखा आटा छिड़क कर उस के चिकनापन को हटा सकते है.

आप बाजार में फ्लोर को कवर करने के लिए मिलने वाली खास किस्म की प्लास्ट‍िक की मैट का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस से पूरे फ्लोर को कवर कर के रखें. गन्दा होने पर आप इस प्लास्टिक कवर को बहुत आसानी से साफ़ कर सकती हैं. इस तरह बिना ज्यादा मेहनत किये आप की फर्श हमेशा चमकती रहेगी.

Edited by Rosy

Tags:
COMMENT