भारतीय समाज में विवाह के रिश्ते को जन्मजन्म का बंधन समझा जाता रहा  है. लेकिन, आज विवाह की जगह लिवइन रिलेशन दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं.  बड़े शहरों व  खुलीसोच वाले समाज में पश्चिमी सभ्यता अपना असर खूब दिखने लगा है.  युवा समाज इन रिश्तों को जहां ज्यादा सुविधाजनक समझ रहा है, वहीँ इन्हें अनैतिक समझने वाले लोग भी हैं. यह भी सच है कि अगर 2 इंसान एकदूसरे को प्यार करते हैं,  तो उन्हें सामाजिक, धार्मिक, कानूनी सैंक्शन की जरूरत क्यों हो,  लिवइन में रहने वालों की अलग सोच होती है.

लिवइन आज भले ही एक नया टर्म लगता हो, पर यह सदियों से होता रहा है. वेदों में 8 तरह के विवाह हैं. उन में से एक है गन्धर्व विवाह, जिस में पुरुष और स्त्री अपनी मरजी से विवाह कर लेते थे. ऐसे विवाह में न कोई फेमिली मेंबर शामिल होता था न कोई रस्मरिवाज.  यह सिर्फ मुंह से एक कमिटमेंट होता था और  उन्हें पति व पत्नी का दर्जा हासिल हो जाता था.

बौलीवुड का कौंसेप्ट समाज में बदलाव ले आता है. यह बदलाव चाहे अच्छा हो या बुरा, वास्तविक जीवन पर प्रभाव छोड़ता है.  इन में से ही एक बदलाव है,  लिवइन रिलेशन. बौलीवुड की एक नहीं , कई सेलिब्रिटीज हैं जो कभी न कभी अपनी लाइफ में खुल कर लिवइन में रही हैं, चाहे सुपरस्टार राजेश खन्ना हों या मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान हों , कइयों ने लिवइन रिलेशन को एंजौय किया.  इन में से कुछ रिश्ते टूट गए,  कुछ विवाह में भी बदले. जौन अब्राहम-बिपाशा बासु, रणबीर कपूर-कटरीना कैफ, अभय देओल-प्रीति देसाई, देव पटेल-फ्रीडा पिंटो, सुशांत सिंह-अंकिता लोखंडे, कुणाल खेमू-सोहा अली खान, राजेश खन्ना-अनीता आडवाणी आदि व अन्य की लिस्ट लंबी है जिन्होंने लिवइन में काफी समय बिताया. जौन अब्राहम और बिपाशा बासु  लगभग 10 दस साल एकदूसरे के साथ रहे.  पर अचानक सम्बंध खराब हो गए और दोनों अलग हो गए.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT