किराए के घर में भी आप सुकून से जिंदगी बिता सकते हैं और अपना मकान होने की जो चिकचिक है, उस से मुक्ति भी पा सकते हैं. रीयल ऐस्टेट ऐडवायजरी फर्म सैंचुरी 21 के एक सर्वे में यह सामने आया है कि कुछ खास प्रोफैशंस के युवा अपना घर बहुत जल्दी नहीं खरीदते. मीडिया, फाइनैंस, ऐडवर्टाइजिंग और आईटी जैसे फील्ड में काम करने वाला युवावर्ग अपनी जौब जल्दी जल्दी बदलता रहता है. ऐसे में यह तय ही नहीं होता कि ये युवा एक शहर में कितने समय तक रहेंगे, इसलिए वे घर खरीदने में जल्दबाजी नहीं दिखाते. कुल मिला कर वे एनसीआर में अपना घर लेने के बजाय पौश कालोनी में रैंट पर रहना पसंद करते हैं.

अपना घर न खरीद कर किराए के घर में रहना पसंद करने वाले इन युवाओं के अपनेअपने तर्क हैं. कई कहते हैं कि वे ऐसी लोकैलिटी में ही रहना चाहते हैं जहां उन के मकान के पास तमाम सुखसुविधाएं उपलब्ध हों, तो कई युवा लोन के झमेले में नहीं फंसना चाहते. उन का कहना है कि वे अपनी पूरी सैलरी का मजा लेना चाहते हैं. वे हर महीने उस का बड़ा हिस्सा लोन में नहीं दे सकते.

ये भी पढ़ें- घर की दीवारों को इन 5 टिप्सों से बनाएं खास

औफिस के पास घर...

टीवी आर्टिस्ट अनुपम 10 साल पहले कोलकाता से दिल्ली आए थे. तब वे बैचलर थे. पहली जरूरत मकान की थी. उन्होंने लाजपत नगर में एक कमरा तलाश लिया और 2-3 साल वहां पर रहे. फिर शादी हुई, तो उन्हें मकान बदलना पड़ा. तब वे पत्नी के साथ 2 कमरों के एक मकान में शिफ्ट हो गए. समय गुजरता रहा. 2 बच्चे हुए. वे आज भी अपने परिवार के साथ दिल्ली में ही हैं, लेकिन अपना घर आज तक नहीं खरीदा. कारण पैसे की कमी नहीं, बल्कि उन का अपना मिजाज है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...