हम में से कई लोग ऐसे होते हैं, जो ट्रिप पर घूमने ही इसलिए जाते हैं ताकि उन्हें नई-नई जगहों के जायके को चखने का मौका मिले क्योंकि उन्हें खाने पीने और नई जगहों के स्वाद को चखने का शौक होता है. अगर आप भी घूमने-फिरने के साथ खाने-पीने की शौकीन हैं, तो आपको दक्षिण भारत की फूड डेस्टिनेशन पर घूमना चाहिए. आइए, जानते हैं खास फूड डेस्टिनेशन के बारे में.

मैंगलोर

मैंगलोर शाकाहारी और मांसाहारी खाने के शौकीनों के लिए परफेक्ट जगह है यहां नारियल के दूध मसालों और टेंगी सिरका के साथ सीफूड खास है, जिसे नौनवेज खाने वाले लोग ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा नीर डोसा, जिसे मछली की करी या नारियल चटनी के साथ परोसा जाता है.

travell in hindi

ये भी पढ़ें- घर में पेंट करवाने से पहले ये बातें रखें याद

अम्बुर

अम्बुर तमिलनाडु में स्थित एक छोटा सा कस्बा है, जो चेन्नई और बैंगलूरु के मध्य में स्थित है. अंबुर लगभग बिरयानी का पर्याय माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यहां बिरयानी छोटे चावल से बनाया जाता है, जिसे सेरेगा साम्बा कहते हैं जो अम्बुर बिरयानी को इतना स्वादिष्ट बना देता है कि लोग उस स्वाद को भूल नहीं पाते.

मालाबार

यह पश्चिमी घाट और राजसी अरब सागर के बीच स्थित जगह है. यह दक्षिण-पश्चिम तट जो कि कर्नाटक और केरल के पास स्थित है. यहां का खानपान सिर्फ स्थानीय लोगो को ही नहीं बल्कि यहां आने वाले व्यापारियों को भी बेहद भाता है. मुख्य रूप से, मालाबार के व्यंजन में मसाले और नारियल होते है.

हैदराबाद

निजामों के शहर में प्रसिद्ध इमारतों जैसे चारमीनार, फलकनुमा पैलेस,मक्का मस्जिद के साथ पेट-पूजा के लिए भी बेहतरीम इंतजाम है. आज भी मुगलई पाक कला को हैदराबादी खाने में देखी जा सकती है, जैसे बिरयानी जो उत्कृष्ट मसालों के साथ है. इसके अलावा यहां हलीम, बोटी कबाब आदि भी खा सकती हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT