आपने गुजरात के बारे में तो बहुत कुछ सुना होगा और आप वहां के बारे में बहुत कुछ जानती होंगी  क्योकि गुजरात पर्यटन के प्रचार प्रसार के लिये वहां की मौजूदा सरकार अक्सर विज्ञापन देती रहती है. ऐसे में इस राज्य में घूमने-फिरने के लिए क्या खास है, ये भी जानना जरुरी हो जाता है. चलिए, आज हम आपको बताते हैं, गुजरात में सैर-सपाटे की सबसे खास जगह.

1. गिर नेशनल पार्क

गिर नेशनल पार्क में आपको एशियाई शेर के अलावा कई जानवरों की 40 अन्य प्रजातियां भी देखने को मिलती हैं, जिनमें स्पौट हिरण, सांबर आदि भी शामिल हैं. इस जगह पर आपको जानवरो और मनुष्य का  संगम देखने को मिलता है क्योंकि यहां शेर और मनुष्य एक ही साथ रहते हैं और आते जाते रहते हैं. कोई भी किसी को हानि नही पहुंचाता.

travel

2. अहमदाबाद

अहमदाबाद को विश्व धरोहर शहर घोषित किया गया है. अगर आप धार्मिक स्थलों पर घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो आप अहमदाबाद के स्वामी नारायण मं‍दिर, साबरमती आश्रम, सिदि सईद मस्जिद में घूम सकती हैं. आपको यहां गुजराती व्यंजनों से सजी थाली आसानी से मिल जाएगी. आप यहां थेपला, ढोकला, मुठिया का मजा ले सकती हैं.

3. दीउ

अगर आपको बीच पर घूमने का मजा लेना है, तो दीउ एक बेहतरीन जगह है. दीउ छोटा-सा शहर एक पुल से गुजरात से जुड़ा हुआ है आप दीउ में घोग्लाह बीच, नागोआ बीच, गोप्ती माता बीच पर अपनी छुट्टियां बिता सकती हैं.

ये भी पढ़ें- यात्रा के दौरान ध्यान रखें ये 8 चीजें

travel

4. लक्ष्मी विलास पैलेस

राजसी ठाट-बाट से सजा लक्ष्मी विलास महल वड़ोदरा में स्थित है. ये खूबसूरत महल बकिंगघम पैलेस से भी चार गुना बड़ा बताया जाता है. इस महल का एक हिस्सा पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है जहां महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय है. यहां पर संगमरमर और कांस्य की कलाकृतियां देख सकती हैं. यहां पर आपको कई बेहतरीन रेस्टोरेंट मिलेंगे, जहां आप अपनी पसंद के खाने का मजा ले सकती हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT