भारतीय शादी हो और सजावट ना हो कैसे हो सकता है? हम भारतीय सिर्फ शादी-ब्याह के मौके पर गहनों और कपड़ों की शौपिंग ही नहीं मंडप की सजावट पर भी काफी ध्यान देते हैं. और काफी समय पहले से ही प्लानिंग शुरू कर देते हैं. मेहमानों के खाने-पीने से लेकर, लेन-देन की चीजों और घर की साज-सजावट जैसे सभी काम की  लिस्ट तैयार होने शुरू हो जाती है. हम बात कर रहे हैं और सजावट की बदलती जीवन शैली के साथ हम लोगों की सोच भी काफी मॉडर्न हो गई है .और हम आजकल सिर्फ कपड़े और गहनों पर ही नहीं बल्कि वेडिंग डेकोरेशन को भी खास तवज्जो देते हैं . एक वेडिंग प्लानर से कांटेक्ट कर नई से नई थीम पर कार्य करवाते हैं .तो आइए जानते हैं चिराग खट्टर द्वारा , आजकल सबसे प्रचलित वेडिंग थीम्स के बारे में.  वेडिंग थीम्स को अपनाकर आप भी अपने शादी शानदार ,जानदार और यादगार बना सकते हैं.

1-रोमांटिक थीम

आजकल इस थीम का नई युगल में बड़ा क्रेज है. इस थीम में मध्यम मध्यम प्रकाश की व्यवस्था और बहुत सारे फूलों की जरूरत होती है सब तरफ फूलों से सजावट की जाती है..कोमल रंग कल की रोशनी और खूब सारे फूल एक परसेंट रोमांटिक वेडिंग थीम बनाते हैं फूल से भरी दीवारें बड़े-बड़े झूमर इस वेडिंग थीम में चार चांद लगा देते हैं.

ये भी पढ़ें- वेडिंग फोटोशूट: रोमांटिक फिल्म की तरह शादी को बनाएं यादगार

2-अनोखी वेडिंग थीम

क्या आप हर चीज अपने अलग तरीके से करना चाहते हैं तो फिर यह वेडिंग थीम आपकी शादी के लिए बिल्कुल पढ़ सकते हैं अपने मन के अनुसार रंग अनोखे स्टैंड्स चमकीले रंग आपकी वेडिंग थीम को एकदम अनोखा बना देंगे आप इसमें अपने मन के मुताबिक अनोखी चीजें भी जोड़ सकती हैं

3-विनटेज वेडिंग थीम्स 

पुराने जमाने की शादी का यह तरीका काफी लोगों को पसंद आता है .अगर आपको भी यह थीम पसंद आए तो आप अपनी वेडिंग के लिए विंटेज वेडिंग थीम को चुनिए पुराने स्टाइल के दरवाजे ,लकड़ी की कुर्सियां, आदि. यह सब एक परफेक्ट विंटेज वेडिंग थीम के एलिमेंट्स हैं शादी के अंत में एक विंटेज कार में विदाई इस थीम को पूरा करेगी.

4-सनकी वेडिंग थीम

सन की जोड़ीके लिए एक्शन की वेडिंग थीम ही होनी चाहिए चमकीले रंग ,अतरंगी चीजें ,खूब सारे गुब्बारे .यह सब एक अलग वेडिंग थीम की लुक देते हैं. यूनिक चेयर्स ,खूब सारे फूल, इस थीम को और भी अलग सुंदर बना देते हैं.

5-मौडर्न वेडिंग थीम

मौडर्न डिजाइन, फिक्स शोपीस के एलिमेंट्स आदि यह सब एक परफेक्ट मौडर्न वेडिंग थीम बनाते हैं. गहरे रंग ढंग से सजी हुई कुर्सियां, मौडर्न पैटर्न से बनी हुई तस्वीरें आपकी मौडर्न वेडिंग थीम को पूरा करती हैं.

6-क्रिएटिव वेडिंग थीम

अगर आपको क्रिएटिव चीजें पसंद है तो क्यों ना आपकी वेडिंग थीम भी क्रिएटिव हो ‌डी आई वाई से बनी हुई लैम्पस, लकड़ी से बने हुए आइटम से आप अपनी वेडिंग थीम क्रियेटिव  बना सकती हैं .शादी की जगह को गांव जैसा बनाना .पुरानी पुरानी चीजें अलग तरीके से सजाना आदि. यह सब एक क्रिएटिव वेडिंग थीम के लिए काफी है.

7-गार्डन वेडिंग थीम

क्या आपका घर से दूर जाकर सिंपल शादी करने का सपना है? अगर ऐसा है तो यह वेडिंग थीम आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. गार्डन हर किसी को पसंद आते हैं .गार्डन की तरह चेयर्स का अरेंजमेंट ,पेड़ों के बीच में रोशनी, टेबल पर लालटेन वाली रोशनी ,आदि. यह सब एक परफेक्ट गार्डन वेडिंग थीम के एलिमेंट्स है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: होम क्लीनिंग के लिए नमक है फायदेमंद

8-साउथ से प्रेरित वेडिंग थीम

अपनी शादी में साउथ का रंग भरने के लिए यह वेडिंग थीम परफेक्ट है .सफेद या पीले फूल ,स्वादिष्ट खाना ,मेहमानों का आदर से आगमन करवाना आदि. यह सब साउथ की विशेषताएं हैं .अपनी शादी में साउथ का टच लाने के लिए यह थीम अपनाएं.

9-फेयरी टेल वेडिंग थीम 

हर लड़की का सपना होता है कि उसकी शादी ऐसी हो कि हर कोई देखकर यही बोले कि वाह! क्या शादी है. अब आप अपनी ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं इस थीम के साथ. लड़की या उसके पिता तो यही चाहते हैं कि दुल्हन परी जैसी दिखे और शादी भी परियों की कहानी जैसी ही हो. शादी के इस थीम मेंकैंडल, फ्लावरस फैंसी क्रौकरी, दीपों की डेकोरेशन और विदेशी झालर से शादी के मंडप को डेकोरेट कर सकते हैं.

10-मंडप को दें रौयल टच

वैडिंग का वैन्यू  होटल, किला या किसी पेलेस में हैं तो मंडप भी रौयल लुक में हो तो बेस्ट हैं. ऐसे में मंडप के आस-पास डैकोरेशन के लिए, असली फूलों के गुलदस्ते लालटेन, बनारसी या जयपुरी राऊंड शेप तकियों को सजा सकते हैं. मंडप स्टैंड को आप  सिल्क, जयपुरी या बनारसी प्रिंटेड चुनरी से डैकोरेट कर सकते हैं और पॉम -पौम या फूलों की लड़ियां लटका सकते हैं.
11- बीच थीम मंडप डैकोरशन

बीच थीम वैडिंग भी खूब ट्रैंड में है. समुंद्र किनारे खुले आसमान के नीचे वैडिंग फंक्शन खूब एंज्वॉय किए जा रहे हैं.  इसे प्रफैक्ट बीच लुक देने के लिए कलरफुल दुपट्टा व ड्रीमकेचर लगा सकते हैं.

12-मटकी थीम

मटकी से सजा मंडप यह थीम थोडी़ पुरानी है जिसमें मंडप के किनारे ब्रास या फिर धातु की मटकियों के खंभे सजे होते हैं. साथ ही फूलों के इस्‍तमाल से आप मंडप को एक ट्रेडिशनल लुक दे सकते हैं.

13-कलर बेस्ड थीम

अगर आपकी वेडिंग का थीम यैलो कलर पर बैस्ड है तो मंडप डैकोरेशन के लिए यैलों दुपट्टे ही चूज करें और उन्हें यू फूलों के साथ डैकोरेट करवाएं.

14-डेस्टिनेशन वेडिंग

किसी लग्जरी होटल या रिजॉर्ट में डेस्टिनेशन वेडिंग कर रहे हैं तो मंडप डैकोरेशन रौयल चूज करें जिसके लिए यह आइडिया बेस्ट हैं.

15-रौयल वेडिंग

रौयल वेडिंग के लिए, राजसी महल जैसा विवाह स्थल सजाया जाता है. इसके लिए कोई रिजार्ट या महल का ही एक हिस्सा ले लिया जाता है, . उदाहरण के लिए, द ताज फलकनामा, हैदराबाद एक शानदार विवाह स्थल विकल्प है यदि आप शाही निज़ामी शादी के बारे में सोच रहीं हैं तो.

ये बी पढ़ें- शौपिंग प्लाजा: फेस्टिव सीजन में खरीदे ये यूजफुल चीजें

16-ग्रीन वेडिंग

इन दिनों ग्रीन वेडिंग थीम का कॉन्सेप्ट बहुत पसंद किया जा रहा है. इसमें न शोर-शराबा होता है और न ही प्लास्टिक या पौलिथीन का इस्तेमाल. इनमें मेहमानों को बुलाने के लिए ई-मेल, व्हाट्स एप या फोन का इस्तेमाल किया जाता है. वेडिंग कार्ड पर प्लास्टिक का कवर तो बिल्कुल नहीं होता है. मेहमानों को खाने के लिए भी पत्तलों और मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है.

पोर्टफोलियो स्टूडियो के डाइरेक्टर चिराग खट्टर

Tags:
COMMENT