सवाल-

मेरी शादी को 2 साल हो गए हैं, लेकिन अभी तक गर्भवती नहीं हो सकी हूं. डाक्टरी जांच में मेरी रिपोर्ट ठीक है. पति के शुक्राणुओं की संख्या भी 32 मिलियन पाई गई है. डाक्टरों के अनुसार यह संख्या संतोषजनक है, बावजूद इस के मैं गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं. इस का क्या कारण हो सकता है?

जवाब-

हां, आप के पति के शुक्राणुओं की संख्या संतोषजनक है. आपकी जांच रिपोर्ट भी नौर्मल है, इसलिए किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले आप को सलाह है कि आप हताश न हो कर प्रयास करते रहें. कोशिश करें कि पति से उन दिनों संबंध अवश्य बनाएं जब किसी औरत के गर्भवती होने की संभावना अधिक रहती है. उदाहरण के तौर पर अगर आप को मासिकधर्म महीने की पहली तारीख को आता है, तो आप दोनों को चाहिए कि 8 से ले कर 20 तारीख के बीच आप संबंध अवश्य बनाएं. अगर इस के बाद भी समस्या आती है तो आप आईयूआई तकनीक का सहारा ले सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

मां बनने का एहसास हर महिला के लिए सुखद होता है. लेकिन यदि किसी कारण से एक महिला मां के सुख से वंचित रह जाए तो उसके लिए उसे ही जिम्मेदार ठहराया जाता है. हालांकि, कंसीव न कर पाने के कई कारण होते हैं लेकिन यह एक महिला के जीवन को बेहद मुश्किल और दुखद बना देता है. दरअसल, हमारे देश में आज भी बांझपन को एक सामाजिक कलंक के रूप में देखा जाता है. इसका प्रकोप सबसे ज्यादा महिलाओं को झेलना पड़ता है. जब भी कोई महिला बच्चे को जन्म नहीं दे पाती है तो समाज उसे हीन भावना से देखने लगता है. इस कारण से एक महिला को लोगों की खरी-खोटी सुननी पड़ती है जिसका उसके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है. ऐसी महिलाएं उम्मीद करती हैं कि लोग उनकी स्थित और भावनाओं को समझेंगे. परिवार और दोस्तों से बात करके उन्हें कुछ हद तक अच्छा महसूस होता है इसलिए ऐसे समय में बाहरी लोगों से मिलने-जुलने से बचें क्योंकि गर्भवती महिला या बच्चों को देखकर आप डिप्रेशन का शिकार हो सकती हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT