सवाल-

मेरे चेहरे पर मस्से हो गए हैं. कृपया उन्हें हटाने का कोई उपाय बताएं?

जवाब-

यों तो मस्से किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते, लेकिन लुक को जरूर प्रभावित कर सकते हैं. केले के छिलके में मस्से को सुखाने की क्षमता होती है. इस के लिए रात को मस्सों वाली जगह केले का छिलका रख कर उस पर कपड़ा बांध दें. ऐसा तब तक करें जब तक मस्से साफ न हो जाएं.

इस के अलावा मस्से हटाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडे में कुछ बूंदें कैस्टर औयल डाल कर इस पेस्ट को मस्सों पर लगा कर हलके हाथों से मसाज करें. फिर चेहरे को 1 घंटे बाद धो लें. 1 महीने में मस्सों की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. यदि मस्से हटाने के लिए किए जा रहे इन उपायों के समय किसी तरह की जलन या परेशानी महसूस हो तो तुरंत उस जगह को साफ कर लें और फिर डाक्टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- 

चेहरे पर कहीं मस्सा हो जाए तो हम परेशान हो जाते हैं. कई बार तो ये खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करता है तो कई बार खूबसूरती पर धब्बे की तरह नजर आता है.

आमतौर पर स्किन के बाहरी परत पर एक छोटे से मस्से जैसा दिखता है, जो ज्यादातर गर्दन, चेहरा, नाक आर्मपिट और इनर थाईज पर होते हैं. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रही हैं तो आपको जरूरत है बस कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने की. फिर देखिए कैसे ये स्किन टैग हमेशा के लिए आपकी जिंदगी से दूर हो जाएगा.

अगर आपके चेहरे पर भी मस्सा है और आपकी सुंदरता में धब्बा बन कर आपको परेशान कर रहे हैं और आप उसे हटान चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- मस्सा हटाने के घरेलू नुस्खे

Tags:
COMMENT