सवाल-

मैं 30 वर्षीया महिला हूं. मेरा वजन 70 किलो है और लंबाई 5.1 फुट है. मुझे अपनी फिगर को बरकरार रखने के लिए क्या करना चाहिए?

जवाब-

आपने सही समय रहते अपने फिगर को बरकरार रखने के विषय में सोचा है. खाने पर थोड़ा कंट्रोल कीजिए और सुबह पार्क में जाकर टहलिए व एक्सरसाइज कीजिए. दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीजिए. हो सके तो हिलतेडुलते रहने वाले कार्य कीजिए, एक ही जगह पर बैठने वाले नहीं. इस तरह आप अपने वजन को बरकरार रख पाएंगी. यह भी हो सकता है कि आप की फिगर पहले से और बेहतर हो जाए.

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शारीरिक फिटनेस को ले कर हमेशा यह उलझन रही है कि कौन सी गतिविधियां सुडौल और छरहरे बदन के लिए मददगार हैं. हम में से ज्यादातर लोग बाहर घूमने से परहेज करते हैं, क्योंकि हम अपनी अन्य समस्याओं को दूर करने पर ज्यादा समय बिताते हैं.

साइकिलिंग हम में से उन लोगों के लिए एक खास विकल्प है, जो जिम की चारदीवारी से अलग व्यायाम संबंधी अन्य गतिविधियों को पसंद नहीं करते हैं. साइकिल पर घूमना शारीरिक रूप से फायदेमंद हो सकता है. आप साइकिल के पैडल मार कर ही यह महसूस कर सकते हैं कि आप की मांसपेशियों में उत्तेजतना बढ़ी है. शारीरिक गतिविधि एड्रेनलिन से संबद्ध है, जो आप को बेहद ताकतवर कसरत का मौका प्रदान करती है. यह आप को बाकी व्यायाम के लिए भी उत्साहित करती है.

जिम की तुलना में जिन कारणों ने साइकिलिंग को अधिक प्रभावी बनाया है, वे मूलरूप से काफी सामान्य हैं. शरीर में सिर्फ एक मांसपेशी के व्यायाम के तहत आप को हमेशा दिल को तरजीह देनी चाहिए. इस का मतलब है दिल के लिए कसरत करना जिस से दिल संबंधी विभिन्न रोगों का जोखिम घटता है. महज एक स्वस्थ शरीर की तुलना में स्वस्थ दिल अधिक महत्त्वपूर्ण है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें- साइकिलिंग से रहे सेहतमंद जाने कैसे…

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