सवाल-

मेरी उम्र 24 साल है. अपने प्रेमी के दबाव के कारण हमारे शारीरिक संबंध हैं. हालांकि हम सुरक्षा का उपाय करते हैं, फिर भी मुझे डर रहता है कि कहीं कुछ गड़बड़ न हो जाए. बताएं क्या करूं?

जवाब-

आप गाइनोकोलौजिस्ट के पास जाएं और अपनी जांच करवाएं. आप का गर्भ परीक्षण भी किया जा सकता है. साथ ही भविष्य के लिए आप को सलाह है कि आप खुद को किसी ऐसी गतिविधि में फिर शामिल न करें.  मेरी उम्र 30 वर्ष है. गर्भ ठहरने के 3 महीने के अंदर 3 बार गर्भ गिर चुका है. क्या मैं कभी मां नहीं बन सकती हूं? बताएं मैं क्या करूं? आप को घबराने की जरूरत नहीं है. आप जरूर मां बनेंगी. आप को हारमोन प्रोफाइल की व्यापक जांच के साथसाथ गर्भाशय कोष्ठ का आकलन भी करना होगा. आप किसी विशेषज्ञ से मिलें और साथ ही अपनी सभी पुरानी रिपोर्ट्स भी साथ ले जाएं.

ये भी पढ़ें

दिन ब दिन बलात्कार की घटनाओं में बढ़ोतरी होती जा रही है. इस के कई कारण हैं, जिन में एक है मानसिक हिंसा की प्रवृत्ति का बढ़ना. बलात्कार शब्द से एक लड़की या युवती पर जबरदस्ती झपटने वाले लोगों के लिए हिंसात्मक छवि उभर कर सामने आती है. इस घृणित कार्य के लिए कड़े दंड का भी प्रावधान है. मगर बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि वैवाहिक जिंदगी में भी बलात्कार वर्जित है और इस के लिए भी दंड दिया जाता है. मगर इसे बलात्कार की जगह एक नए शब्द से संबोधित किया जाता है और वह शब्द है अनचाहा सेक्स संबंध.

आज अनचाहे सेक्स संबंधों की संख्या बढ़ गई है. समाज जाग्रत हो चुका है और अपने शरीर या आत्मसम्मान पर किसी भी तरह का दबाव कोई बरदाश्त नहीं करना चाहता है. इस विषय पर हम ने समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों से बातचीत भी की और जानने की कोशिश की कि आखिर क्या है यह अनचाहा सेक्स संबंध?

डा. अनुराधा परब, जो एक प्रसिद्ध समाजशास्त्री हैं, बताती हैं, ‘‘बलात्कार और अनचाहे सेक्स में बहुत महीन सा फर्क है. बलात्कार अनजाने लोगों के बीच हुआ करता है और एक पक्ष इस का सशरीर पूर्ण विरोध करता है. अनचाहा सेक्स परिचितों के बीच होता है और इस में एक पक्ष मानसिक रूप से न चाह कर भी शारीरिक रूप से पूर्णत: विरोध नहीं करता है. सामान्यत: यही फर्क होता है. मगर गहराई से जाना जाए तो बहुत ही सघन भेद होता है. ‘‘अनचाहा सेक्स ज्यादातर पतिपत्नी के बीच हुआ करता है और आजकल प्रेमीप्रेमिका भी इस संबंध की चपेट में आ गए हैं. आधुनिक युग में शारीरिक संबंध बनाना एक आम बात भले ही हो गई हो, फिर भी महिलाएं इस से अभी भी परहेज करती हैं. कारण चाहे गर्भवती हो जाने का डर हो या मानसिक रूप से समर्पण न कर पाने का स्वभाव, मगर अनचाहे सेक्स संबंध की प्रताड़नाएं सब से ज्यादा महिलाओं को ही झेलनी पड़ती हैं.’’

ये भी पढ़ें- कहीं आप भी अनचाहे सेक्स की शिकार तो नहीं

Tags:
COMMENT