सवाल-

मेरे होंठों के आसपास अकसर व्हाइट स्किन दिखने लगती है. मेरे लिप्स भी पीले व रुखे हैं. लिपस्टिक लगाती हूं तो आसपास की स्किन अधिक सफेद लगती है. बताएं क्या करूं?

जवाब-

लिप्स के चारों ओर आए रूखेपन को हटाने के लिए रात में सोने से पहले लिप्स पर मक्खन या घी लगाएं. उन का पीलापन दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यों का इस्तेमाल करें. ये लिप्स की कुदरती नमी बरकरार रखेंगी और उन्हें गुलाबी बनाएंगी. एक बाउल में गुलाब की पंखुडि़यां डालें. अब उन में कच्चा दूध डाल कर कुछ घंटों के लिए रखें. इस के बाद अच्छी तरह मसल कर पेस्ट बना उसे होंठों पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें- 

पिंक लिप्स किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते है, लेकिन अगर किसी कारण आपके लिप्स का कलर काला पड़ जाए, तो लिपस्टिक लगाना जरुरी होता है. अगर आप लिपस्टिक के शौक़ीन नहीं है, तो ये आपकी प्रौब्लम बन जाती है. नैचुरल लुक में आप कैसे रहे?

इस बारें में हिमालया ड्रग की रिसर्च साइंटिस्ट निवृति श्वेता कहती है कि असल में स्किन पर धूप, डिहाइड्रेशन और गरमी का प्रभाव सबसे अधिक पड़ता है. सूरज की यूवी किरणों के प्रभाव से सनस्क्रीन बहुत हद तक स्किन की रक्षा कर पाती है, लेकिन लिप्स की सौफ्ट स्किन के लिए कुछ ख़ास नहीं मिलता और धूप से लिप्स को बचाने की जानकारी भी बहुत कम महिलाओं को होती है. दरअसल स्किन में मेलानिन होता है. इसका रंग इसी पिगमेंट के कारण होता है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें- 8 टिप्स: गरमी में ऐसे पाएं पिंक लिप्स

Tags:
COMMENT