कोई माता- पिता नहीं चाहता है कि उसकी संतान कुछ भी गलत सीखे. पर जाने अनजाने कभी न कभी हम माता- पिता से ऐसी कई चीज़े हो जाती है जो हमारे बच्चो के मष्तिस्क पर गलत छाप छोड़ जाती हैं.क्योंकि ऐसा माना जाता है की बच्चो का मष्तिस्क एक कोरे कागज की तरह होता है और इस कोरे कागज़ पर कुछ भी लिखा जाता है तो वो हमेशा के लिए अमिट हो जाता है. क्योंकि बचपन की बाते और आदतें आसानी से हमारे दिमाग से नहीं जाती है.

और अगर समय रहते इन चीज़ों पर ध्यान न दिया गया तो हमारी ये गलतियां आगे चलकर हमारे बच्चो के अच्छे भविष्य के लिए एक बहुत बड़ी रुकावट बन सकती है.

तो चलिए जानते है की ऐसी कौन सी बाते है जिन पर एक माता-पिता का ध्यान देना बहुत आवश्यक है-

1-बच्चो के सामने अपमानजनक और अश्लील शब्दों का प्रयोग न करे-

जब पहली बार एक बच्चा अपने पहले शब्द के रूप में माँ या पापा या कुछ भी कहता है तो उसका ये पहला शब्द एक माता- पिता के कानों में संगीत घोल देता है और वो कभी अपने बच्चे के पहले शब्द को नहीं भूल पाते. हालाँकि बच्चा बोलने के साथ साथ जीवन का एक और मत्वपूर्ण सबक लेता है और वो है -आपके नक्शेकदम पर चलना ,पर ज़रा सोचिये की क्या होगा यदि आपके बच्चे द्वारा बोला गया पहला शब्द एक आक्रामक शब्द है - आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे?

आज कल की जीवन शैली ने हमे कुछ ऐसे नए शब्द दिए है जिनको use करने से पहले हम सोचते तक नहीं है.क्योंकि हमारी ये सोच है की ये शब्द हमे हमारे आधुनिक होने का एहसास कराते है.हमारे मुंह से अक्सर जाने अनजाने में बच्चो के सामने f * ck, sh * t, और भी कई रंगीन शब्द यूँ ही निकल जाते है ,पर ज़रा सोचिये अगर यही शब्द आपका बच्चा किसी और से बात करने के दौरान use करे तो आपको कितनी शर्मिंदगी होगी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT