क्या आपने कभी सोचा है कि जब कोई पुरुष किसी महिला से रू-ब-रू होता है तो उसकी सबसे पहली नजर महिला के किस अंग पर पड़ती है. आपके मन में जरूर कोई न कोई गलत विचार आये होंगे, क्‍योंकि आपने भी तमाम रिपोर्ट पढ़ी होंगी, जिनमें यह कहा गया कि जब दो अपोजिट सेक्स के लोग आपस में पहली बार मिलते हैं तो उनकी नजर एक-दूसरे के यौन अंगों की ओर होती है, लेकिन एक अंतराष्ट्रीय सर्वे ने इस बात को झुठला दिया है.

अब एक सर्वे की मानें तो पुरुष जब किसी महिला से या महिला किसी पुरुष से मिलती है, तो उनकी पहली नजर सामने वाले की आंखों पर पड़ती है. अंतराष्ट्रीय स्तर पर कराए गए एक सर्वें के मुताबिक जब एक पुरुष किसी महिला से पहली बार मिलता है तो उसकी पहली नजर महिला की आंखों पर जाती है. आंखों के बाद पुरुष मित्र का ध्यान महिला की मुस्कान पर केंद्रित होता है. वहीं तीसरे पायदान पर पुरुष की नजर महिला के स्‍तन व कमर के नीचे के भाग पर जाती है.

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक 70 प्रतिशत पुरुषों की पहली नजर महिला की आंखों पर जाती है. पहली मुलाकात में 70 प्रतिशत पुरुष महिलाओं की आंखों को सबसे पहले देखते हैं. वहीं आंखों के बाद उनकी नजर उनकी मुस्कान पर जाती है.

ब्रिटेन की आई ड्राप नाम की संस्था ने 2000 लोगों के साथ ये सर्वे किया, जिसमें 1000 पुरुष और 1000 महिलाओं को शामिल किया गया. इनसे पूछा गया कि जब ये पहली बार अपने अपोजिट सेक्स के लोग से मिलते हैं तो उनके किस अंग को सबसे पहले देखते हैं. जवाब में 70 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो पहली बार जब किसी से मिलते हैं तो उनकी आंखों को देखते हैं. वहीं महिलाओं की अच्छी मुस्कान को दूसरे नबंर में देखा जाता है, जबकि महिलाओं के ब्रेस्ट को तीसरे नबंर पर रखा गया.

सर्वे के मुताबिक पुरुषों का कुछ ध्यान महिलाओं के वजन और हेयर स्टाइल की तरफ भी जाता है. इन सब पर नजर दौड़ाने के बाद पुरुषों को अगर अच्छा लगता है, तो फिर वह है महिलाओं का ड्रेसिंग सेंस और लंबाई.

वहीं पुरुषों से मिले आंकड़ो के मुताबिक वो महिलाओं की नाक को सबसे कम तव्वजो देते हैं, यानी उसे सबसे आखिरी में गौर करते हैं. जबकि महिलाएं पुरुषों की लंबाई और उनकी छाती को पहले तव्वजो देती हैं. महिलाएं पुरुष साथियों के स्किन कलर पर खास ध्यान नहीं देती.

Tags:
COMMENT