स्टेज पर रंगीन बालों वाली एक महिला ब्रा खरीदने के एक्सपीरियंस को बताते हुए कहती है, ‘‘ब्रा खरीदना बिलकुल अलग खेल है जैसे आप वहां जाते हैं और किसी कारण से, किसी अजीब कारण से वहां हमेशा कोई न कोई आदमी होता है, उस का नाम कुछ इस तरह होता है ‘छोटू’ या ‘बीजू’. तो आप पूरी तरह से डर और शर्मिंदगी महसूस कर रहे होते हैं. आप उस से अपनी ब्रा का साइज पूछने जाइए. ‘भाईसाहब (बुदबुदाते हुए) …साइज की ब्रा दे दीजिए.’ तब छोटू कहेगा, ‘मैडम आप 36सी साइज ले लीजिए.’ इस में सब से बुरी बात यह है कि वह हमेशा सही ही होगा.’’

सुनने में यह हास्यास्पद लग रहा है. शायद आप इसे सुन कर, मुंह छिपा कर हंसे भी हों. लेकिन क्या आप ने इस कौमेडी के पीछे छिपे सीरियस पौइंट को नोटिस किया. शायद नहीं, लेकिन अगर आप लड़की हैं तो आप ने जरूर इसे एक्सपीरियंस किया होगा. अब इस के पीछे छिपे मुद्दे को सम?ाते हैं. छोटू ने कैसे जाना कि मैडम को 36सी साइज की ब्रा ही आएगी? वह तो मैडम को नहीं जानता था. फिर कैसे? इस का जवाब है छोटू की नजरें. वही नजरें जो इस सोसाइटी के पुरुषों की हैं जिन से वे महिला के साइज का अपनी आंखों के जरिए पता कर लेते हैं.

सोसाइटी के इन्हीं सीरियस मुद्दों पर अदिति मित्तल अपनी कौमेडी स्किल्स के जरिए सब का ध्यान खींच रही है और वह इस में कामयाब भी रही. पिछले कई सालों पर नजर डालें तो अदिति मित्तल ने अपनी स्टैंडअप कौमेडी के जरिए कई ऐसे मुद्दों को उठाया जो इस सोसाइटी पर सवाल उठाते हैं.

मुद्दों का चुनाव यूनीक

अदिति जो विषय चुनती है, वे दिलचस्प होते हैं. दिलचस्प से भी ज्यादा उन में समाज पर तंज होता है. अदिति का ट्विटर अकाउंट भी इन्हीं मुद्दों को दर्शाता है. उन के हर शो में एक उद्देश्य और मैसेज छिपा होता है. वह अकसर महिलाओं से जुड़ी समस्याओं, फैशन, विकलांगता, जैंडर इनइक्वलिटी जैसे विषयों को अपने शो में शामिल करती है.

कुछ समय पहले अदिति ने ट्विटर पर गोरेपन की क्रीम बनाने वालों पर एक के बाद एक लगातार ट्वीट किए. ये ट्वी्ट इतने तीखे और ह्यूमर से भरे थे कि हजारों लोगों ने न सिर्फ इन्हें पढ़ा बल्कि इन्हें शेयर और रिट्वीट भी किया. अदिति ने चुटीले ट्वीट में प्रिंट, रेडियो और टैलीविजन मीडिया में प्रकाशित व प्रसारित हो रहे विज्ञापनों का खुल कर मजाक उड़ाया.

अदिति ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा- ‘‘मेरी प्रिय फेयरनैस क्रीम, अब शेड कार्ड के साथ भी आ रही है. अजी यह मेरी त्वचा है, नेरोलक पेंट लगाने वाली दीवार नहीं, जो शेड कार्ड के साथ बाजार में उपलब्ध हो.’’

वहीं एक दूसरे ट्वीट में अदिति ने लिखा- ‘‘जल्द ही बाजार में गर्भवती महिलाओं के लिए एक क्रीम आने वाली है. उस क्रीम को गर्भवती महिलाएं अपने पेट पर लगाएंगी तो अपनेआप गोरा बच्चा पैदा होगा.’’ अब आगे से ऐसे विज्ञापन भी आ सकते हैं, ‘‘ङ्गर्ङ्घं बेबी क्रीम का अब मैं और इंतजार नहीं कर सकती. क्या आप का बच्चा काला है, बच्चे का रंग बदलो, उस का फ्यूचर बदलो.’’

अदिति ने लिखा कि- ‘‘अब वक्त आ गया है कि हम अपने सौंदर्य के पैमाने बदलें और श्यामवर्ण को भी पूरा सम्मान दें.’’ ‘यशोमती मैया से बोले नंदलाला, राधा क्यों गोरी, मैं क्यों काला…’ जैसे गानों को भी अदिति ने ओवर इमोशनल बताया.

सोशल मीडिया पर ऐक्टिव

आज अदिति के इंस्टाग्राम पर 99.5 हजार फौलोअर्स, ट्विटर पर तकरीबन 3 लाख 80 हजार, फेसबुक पर भी 3 लाख और यूट्यूब पर ढाई लाख के आसपास सब्सक्राइबर्स हैं. 36 साल की उम्र में अदिति एक सैलिब्रिटी बन गई है.

अदिति के वीडियोज उस के सोशल मीडिया अकाउंट्स और यूट्यूब चैनल पर मौजूद हैं. वह अपने वीडियो में महिलाओं के एक्सपीरियंस, प्रौब्लम्स और सामाजिक मुद्दों पर हास्यास्पद कमैंटरी पेश करती है. इन वीडियोज में वह महिलाओं के साथ होने वाली चुनौतियों और स्थिति पर ध्यान आकर्षित करती है और इसे हंसी के माध्यम से प्रस्तुत करती है. उस ने अपने सैट्स में महिलाओं के एक्सपीरियंस और उन के नजरिए को रखा है, जिस से वह अपने दर्शकों को हंसाती है और सोचने पर मजबूर कर देती है.

अदिति एक सोचनेसम?ाने वाली कौमेडियन है जो समाज को महिलाओं के प्रति अपने नजरिए को बदलने की सीख दे रही है, लेकिन एक नए अंदाज में जो समाज सुनना भी चाहता है.

अदिति ने एक इंटरव्यू में बताया,  ‘‘एक बार, एक महिला ने मु?ो बताया कि मेरा एक शो देखने के बाद उस का पति सीधे अलमारी में गया जहां वह अपने पैड रखती है और उन में से एक को खोल कर उस पर बने डिजाइनों को देखने लगा.‘‘

लेखक और कौर्पोरेट स्टैंडअप कौमेडियन अनुभव पाल उस की तारीफ करते हुए कहते हैं, ‘‘वह आज एक महत्त्वपूर्ण आवाज है. उस की कौमेडी एक युवा, शहरी भारतीय महिला के नजरिए से है. वह कई तरह की चीजों के बारे में बोलती है. उन में मिस इंडिया प्रतियोगियों और दुनिया के बारे में उस के हास्यास्पद दृष्टिकोण से ले कर अंडरवियर के बारे में उस की धारणा तक शामिल है.’’

फ्रैशनैस के साथ सीरियसनैस

अदिति का तरीका इसलिए भी यूनीक है क्योंकि वह समाज को उसी के स्टाइल और भाषा में आईना दिखा रही है. अकसर यह देखा जाता है कि सीधे तरीके से कही बात सुन कर लोग बोर होने लगते हैं और कुछ देर याद रखने के बाद उसे भूल जाते हैं.

अदिति ने यहां लोगों की कमजोरी पकड़ ली और वूमन सैंट्रिक इश्यूज पर कौमेडी का तड़का लगा कर वह लोगों के सामने परोसती है. इस परोसे गए कंटैंट में फ्रैशनैस भी है और सीरियसनैस भी, जिस कारण यंग जनरेशन उस की फैन बनती जा रही है. साथ ही, लोग समाज की कुरीतियों और महिलाओं के प्रति अपने नजरिए को बदलने की ओर ध्यान दे रहे हैं.

अदिति मित्तल ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा रखा है. यूट्यूब पर उस की स्टैंडअप कौमेडी के अनेक वीडियोज वायरल हो रखे हैं. कई लोग उसे लेडी कपिल शर्मा भी कहते हैं. ‘एआईबी नौकआउट’ शो में भी वह देखी गई थी. लेकिन कई लोग उस के शो को फूहड़ मानते हैं. दरअसल वे उस का ह्यूमर नहीं सम?ा पाते. इस के बावजूद देशविदेश के कई चैनलों ने उसे टौप-10 कौमेडियंस में माना है. अदिति अपनी कौमेडी हिंग्लिश और इंग्लिश में करती है.

मल्टीटैलेंटेड कौमेडियन

अदिति सोशल मीडिया में सक्रिय रहने के साथ ही कई न्यूजपेपर और मैग्जींस में कौलम भी लिखती है. उस के कौलम इंडिया के अलावा इंगलैंड के न्यूजपेपर में भी छपते हैं. उसे भारत की प्रमुख स्टैंडअप कौमेडियन माना जाता है. बीबीसी उसे लंदन में बुलवा कर उस का स्पैशल शो कर चुका है. अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के चैनलों पर भी उस के बारे में कार्यक्रम दिखाए जा चुके हैं.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...